Home Religious Krishna Janmashtami 2024: इस साल कब मनाई जाएगी कृष्ण जन्माष्टमी? जानिए डेट, टाइम और शुभ मुहुर्त

Krishna Janmashtami 2024: इस साल कब मनाई जाएगी कृष्ण जन्माष्टमी? जानिए डेट, टाइम और शुभ मुहुर्त

by Pooja Attri
0 comment
Krishna Janmashtami 2024: इस साल कब मनाई जाएगी कृष्ण जन्माष्टमी? जानिए डेट, टाइम और शुभ मुहुर्त

Janmashtami 2024: हिंदू धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व खास महत्व रखता है. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है. आइए जानते हैं इस साल कब मनाई जाएगी कृष्ण जन्माष्टमी.

30 July, 2024

Krishna Janmashtami 2024: सनातन धर्म में जन्माष्टमी का खास महत्व है. हर साल भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी मनाई जाती है. हिंदू पंचांग के मुताबिक, इस साल 26 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव होता है. आइए जानते हैं कृष्ण जन्माष्टमी की तारीख और पूजन विधि के बारे में.

कृष्ण जन्माष्टमी कब है ?

इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि यानी 26 अगस्त की रात 3:39 बजे से शुरू होगी, जिसका समापन 27 अगस्त की रात 2:19 बजे होगा. इस हिसाब से देखा जाए तो 26 अगस्त के दिन जन्माष्टमी का व्रत रखा जाएगा.

इस दिन ऐसे करें पूजन

इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और फिर व्रत का संकल्प लें. इसके बाद मंदिर में चौकी लगाएं और भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा स्थापित करें. बता दें कि इस दिन भगवान कृष्ण के बाल रूप की पूजा की जाती है. इसके बाद सारी पूजन सामग्री लेकर भगवान के समक्ष दीपक जलाएं. फिर भगावन श्री कृष्ण की जन्म कथा का पाठ करें और माखन-मिश्री का भोग लगाएं.

जन्माष्टमी पूजा सामग्री

इस दिन भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप के पूजन से शुभ परिणामों की प्राप्ति होती है. इस दौरान पूजन में पंच मेवा जैसे- गंगाजल, शहद, शक्कर, घी, दही, दूध, तुलसी दल, इत्र, इलायची, मिठाइयां, ऋतुफल, लौंग और मोली को जरूर शामिल करें. इसके अलावा आप बंदरवार, पंच रत्न और लाल कपड़े को भी पूजा में शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Indore Rudraksh Exhibition: रुद्राक्ष पहनने का क्या है बर्थ डेट से संबंध, पंडित अरविंद बांकड़ ने खोला रहस्य

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00