Home National Mumbai Rains : मुंबई में मुसीबत की बरसात, अगले 4 दिन तक राहत नहीं; सीएम की अपील- ‘जरूरी हो तभी निकलें घर से’

Mumbai Rains : मुंबई में मुसीबत की बरसात, अगले 4 दिन तक राहत नहीं; सीएम की अपील- ‘जरूरी हो तभी निकलें घर से’

by Live Times
0 comment
There will be no respite from rain in Mumbai for the next four days

Mumbai Rains : मौसम विभाग (IMD) के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, आगामी 4 दिनों तक बारिश का यह सिलसिला जारी रहेगा. लोगों को सतर्कता बरतने की भी सलाह दी गई है.

09 July, 2024

Mumbai Rains: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में झमाझम बारिश का दौर जारी है. मंगलवार को भी दिनभर कहीं मध्यम स्तर तो कहीं पर तेज बारिश की संभावना है. बारिश और बिगड़ते हालात के मद्देनजर मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पनवेल, पुणे के साथ-साथ रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग के ग्रामीण इलाकों में स्कूल और जूनियर कॉलेज मंगलवार को भी बंद रखे गए हैं. इन इलाकों के लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इस बीच मौसम विभाग ने मंगलवार (9 जुलाई) को मुंबई, रत्नागिरी, रायगढ़, सतारा, पुणे और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए रेड अलर्ट, जबकि ठाणे और पालघर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

समुद्र तटों से दूर रहने का अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 4 दिनों तक बारिश का यह सिलसिला जारी रहेगा. वहीं, पर्यटकों को समुद्र के पास आने से रोकने के लिए समुद्र के किनारे रस्सियां ​​बांधी गई हैं, जिससे संभावित खतरे को टाला जा सके. इसके साथ ही पर्यटकों को लाउडस्पीकर के जरिये समुद्र से दूर रहने के लिए अलर्ट किया जा रहा है. उधर, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने लोगों से अपील की है कि जरूरी नहीं हो तो घरों से नहीं निकलें.

लोगों का जनजीवन प्रभावित

सोमवार को दिनभर बारिश के चलते सैकड़ों सड़कें पानी से लबालब भरी हैं. वाहन तो दूर इन सड़कों पर पैदल चलना भी खतरे से खाली नहीं है. मुंबई और आसपास के इलाकों में लगातार बारिश के कारण उपनगरीय ट्रेन सेवाओं पर असर पड़ा और विमान संचालन भी बाधित हुआ. इसके चलते महानगर में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. वहीं, शॉर्ट-सर्किट के कारण एक बुजुर्ग महिला की जलने से मौत हो गई, जबकि लोगों को जल-जमाव वाली सड़कों से गुजरना पड़ा. मौसम विभाग के अनुसार, मुंबई के कुछ इलाकों में सुबह 7 बजे तक केवल छह घंटों में 300 मिमी से अधिक बारिश हुई, जिससे सड़कें और निचले इलाके जलमग्न हो गए.

रेल पटरियों पर भरा पानी

उधर, मध्य रेलवे के प्रवक्ता का कहना है कि वडाला स्टेशन पर जलभराव के कारण सोमवार रात 10:15 बजे वडाला और सीएसएमटी के बीच सेवाएं स्थगित कर दी गईं, जबकि मार्ग पर मानखुर्द और पनवेल के बीच ट्रेनें चल रही थीं. पश्चिमी रेलवे पर दादर-माटुंगा रोड के बीच पटरियां रात करीब 10 बजे जलमग्न हो गईं, जबकि मध्य रेलवे पर मुख्य लाइन पर दादर और विद्याविहार तथा हार्बर लाइन पर वडाला में पटरियां पानी में डूबी रहीं.

बॉलीवुड से जुड़े खबरों के लिए यहां करें क्लिक

सांताक्रूज में महिला की मौत

बारिश के चलते मुंबई में शॉर्ट-सर्किट की 12 घटनाएं हुईं, जिसमें सांताक्रूज़ ईस्ट में 72 वर्षीय एक महिला की जान चली गई. दत्ता मंदिर रोड पर हाजी सिद्धिकी चाल के एक कमरे में शॉर्ट-सर्किट के कारण लगी आग में महिला झुलस गई. मुंबई में भी सुबह से घर या दीवार गिरने की 10 घटनाएं हुईं, लेकिन इन घटनाओं में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.

यह भी पढ़ें: Hemant Soren Govt: झारखंड में चंपई सोरेन समेत कौन-कौन बना मंत्री, यहां देखिए पूरी लिस्ट

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00