Home National Sumit Made Record: ओडिशा के सुमित ने बनाया ट्रेडमिल पर दौड़ने का रिकॉर्ड, देश को दिलाया बड़ा सम्मान

Sumit Made Record: ओडिशा के सुमित ने बनाया ट्रेडमिल पर दौड़ने का रिकॉर्ड, देश को दिलाया बड़ा सम्मान

by Rashmi Rani
0 comment
Sumit made record

Sumit Made Record: सुमित ने मैनुअल ट्रेडमिल पर सबसे ज्यादा समय तक दौड़ने का रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने पिछले महीने रिकॉर्ड दर्ज करने के लिए लगातार करीब 12 घंटे तक दौड़ लगाई.

13 April, 2024

Sumit Made Record: ओडिशा के राउरकेला के मूल निवासी सुमित सिंह ने भारत को बड़ा सम्मान दिलाया है. सुमित ने मैनुअल ट्रेडमिल पर सबसे ज्यादा समय तक दौड़ने का रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने पिछले महीने रिकॉर्ड दर्ज करने के लिए लगातार करीब 12 घंटे तक दौड़ लगाई. यह रिकॉर्ड इस सप्ताह के शुरू में दर्ज किया गया. सुमित 12 मार्च को बसंत पाठागर परिसर में सुबह 8:15 बजे से शुरू होकर रात 8:20 बजे तक मैनुअल ट्रेडमिल पर चला. सुमित को इस रिकॉर्ड के लिए सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया है.

मेनुअल ट्रेडमिल पर बनाया रिकॉर्ड

सुमित सिंह ने कहा कि यह मेनुअल ट्रेडमिल पर था. जिस पर आपको खुद के पावर से दौड़ना पड़ता है. इलेक्ट्रिसिटी पावर यूज नहीं होती है. जिस पर मैं 12 घंटे तक दौड़ा जो उनका रिक्वायरमेंट था, जो उनके रुल्स थे वो हम लोगों ने फॉलो करते हुए 12 घंटे में 68 किलोमीटर किया और जब उन्हें एविडेंस हम लोगों ने भेजा जो की फुल 12 घंटे का वीडियो था तो फाइनली दो दिन पहले हमें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड से अप्रुव्ल मिला. गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के मुताबिक उसने रिकॉर्ड को मान्यता देने से पहले करीब महीने भर तक पूरी जांच-पड़ताल की. सुमित ने यह दौड़ दिमागी तंदुरुस्ती और सक्रिय रहने के फायदों का संदेश देने के लिए लगाई.

रिकॉर्ड बनाने से पहले जान लें यह बात

अगर आप भी सुमित से प्रभावित होकर ट्रेडमिल पर दौड़कर कुछ ऐसा ही रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं तो पहले कुछ चीजें जानलेना आपके लिए जरूरी है. लंबे समय तक ट्रेडमिल पर दौड़ने पर बहुत से लोगों को लेग क्रैंप की शिकायत रहती है.यदि आपको व्यायाम करने की आदत नहीं है और आप लंबे समय तक तेज गति से दौड़ना शुरू कर देते हैं, तो आपको सांस लेने में कठिनाई हो सकती है.लंबे समय तक ट्रेडमिल पर दौड़ने से सुबह उठने पर आपकी पीठ अकड़ सकती है.हर साल ट्रेडमिल का उपयोग करने से बहुत सारी दुर्घटनाएं होती हैं और कई लोगों की जान भी जा चुकी है.

यह भी पढ़ें : IPL 2024 : जसप्रीत बुमराह के सामने Mohammad Siraj ने झुकाया सिर, फिर लगाया गले; जानें क्या है कारण

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00