Home Latest Maharashtra में कब होंगे Assembly Election, CEC राजीव कुमार ने दे दिया अपडेट

Maharashtra में कब होंगे Assembly Election, CEC राजीव कुमार ने दे दिया अपडेट

by Divyansh Sharma
0 comment
Maharashtra में कब होंगे Assembly Election, CEC राजीव कुमार ने दे दिया अपडेट- Live Times

Maharashtra Assembly Election Date 2024: CEC राजीव कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है. इसलिए कार्यकाल खत्म होने से पहले ही चुनाव होने चाहिए.

Maharashtra Assembly Election Date 2024: महाराष्ट्र से बहुत बड़ी जानकारी सामने आ रही है. भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव को लेकर बहुत बड़ी जानकारी दी है.

CEC (Chief Election Commissioner of India) राजीव कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है. इसलिए नवंबर में कार्यकाल खत्म होने से पहले ही चुनाव होने चाहिए. बता दें कि चुनाव आयोग की टीम विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए महाराष्ट्र के दो दिवसीय दौरे पर पहुंची थी.

थर्ड जेंडर वोटर की संख्या लखभग 6 हजार

इस दौरान निर्वाचन आयोग (Election Commission) की टीम ने विधानसभा चुनावों की तैयारियों को जांचा. इसके साथ ही उन्होंने BSP, AAP, CPI(M), INC, MNS, NCP, SP, शिवसेना (UBT), शिवसेना सहित कुल 11 दलों के नेताओं से मुलाकात भी की. दौरे के बाद CEC राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है, इसलिए उससे पहले चुनाव पूरे होने चाहिए. राज्य में कुल मतदाताओं की संख्या 9.59 करोड़ है. इसमें 4.59 करोड़ पुरुष और 4.64 करोड़ महिलाएं हैं.

थर्ड जेंडर वोटर की संख्या लखभग 6 हजार है. 85 वर्ष और उससे अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या 12.48 लाख है. उन्होंने कहा कि यह संख्या समाज और पारिवारिक व्यवस्था की सेहत को दर्शाता है. उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र में महिला वोटरों की संख्या में 22 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. सुरक्षा के लिए शहरी क्षेत्रों में 100 फीसदी और ग्रामीण क्षेत्रों में 50 प्रतिशत CCTV कवरेज सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें: PM Modi ने लॉन्च किए Supercomputers, कहा- 2035 तक होगा हमारा स्पेस स्टेशन

युवा मतदाताओं की संख्या बढ़ी 19.48 लाख

CEC राजीव कुमार (CEC Rajiv Kumar) ने बताया कि 18 से 19 वर्ष की आयु के पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या भी उत्साहजनक है. युवा मतदाताओं की संख्या 19.48 लाख बढ़ी है. हमें इस चुनाव के दौरान युवाओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, क्योंकि वही लोकतंत्र को आगे बढ़ाएंगे. CEC राजीव कुमार ने कहा कि हमने राष्ट्रीय दलों और क्षेत्रीय दलों के नेताओं से मुलाकात की.

हमने सभी शेयर होल्डर्स, DM, पुलिस आयुक्त और DGP से भी मुलाकात की. CEC राजीव कुमार ने कहा कि उन्होंने हमें चुनाव की तारीखों की घोषणा करने से पहले दिवाली, देव दिवाली और छठ पूजा जैसे त्योहारों पर विचार करने के लिए कहा है.उन्होंने यह भी कहा कि जरूरी ट्रांसफर-पोस्टिंग की जाए. साथ ही वरिष्ठ नागरिकों के लिए परिवहन सेवाएं उपलब्ध कराई जानी चाहिए और फेक न्यूज पर नजर रखनी चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि महाराष्ट्र में 1 लाख 186 मतदान केंद्र हैं. इसमें से 42,558 शहरी और 57,600 ग्रामीण बूथ हैं.

यह भी पढ़ें: ‘लगता है कलयुग आ गया’, जानें क्यों हाई कोर्ट के जज ने कह दी इतनी बड़ी बात

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00