Home National भीषण गर्मी की चपेट में पूरा उत्तर भारत, दिल्ली में 6 दिन के लिए लू का अलर्ट जारी; जानें दूसरे राज्यों का हाल

भीषण गर्मी की चपेट में पूरा उत्तर भारत, दिल्ली में 6 दिन के लिए लू का अलर्ट जारी; जानें दूसरे राज्यों का हाल

by Live Times
0 comment
heat wave in north india

India Weather Forecast: उत्तर भारत के अधिकतर राज्य भीषण गर्मी की चपेट में हैं. मौसम विभाग की ओर से कई राज्यों में लू चलने के मद्देनजर अलर्ट भी जारी किया गया है.

15 June, 2024

India Weather Forecast: देश के कई राज्यों में मानसून 2024 (Monsoon 2024) की दस्तक हो चुकी है, लेकिन दिल्ली-एनसीआर समेत करीब-करीब पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, आगामी 6 दिन तक भीषण गर्मी जारी रहेगी. देश की राजधानी दिल्ली के अलावा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में लू लोगों को परेशान करेगी.

दिल्ली में आसमान से बरस रही आग

देश की राजधानी की बात करें तो मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अगले 6 दिनों तक लगातार लू चलने की संभावना है. इतना ही नहीं तेज धूप और गर्म हवाओं के बीच इस दौरान अधिकतम पारा 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. कुल मिलाकर राहत के लिए दिल्ली-एनसीआर के 4 करोड़ लोगों को मानसून का अभी इंतजार करना पड़ेगा. भीषण गर्मी के चलते IMD ने शनिवार (15 जून, 2024) से लेकर मंगलवार (18 जून, 2024) तक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके बाद यानी बुधवार (19 जून) और गुरुवार (20 जून) के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन 6 दिनों के दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलने वाली गर्म हवाएं भी लोगों की मुश्किल बढ़ाएंगी. आगामी गुरुवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है. इसके चलते अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की कमी देखने को मिल सकती है, लेकिन गर्मी बरकरार रहेगी.

कहां-कहां चलेगी लू

IMD के अनुसार, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति की संभावना है. यहां पर तेज धूप भी लोगों को परेशान करेगी. इसके अलावा, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में 18 जून तक लू चलने की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है.

कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम की निजी जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, पूर्वोत्तर के अहम राज्य सिक्किम और असम में हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश होने के साथ ही कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना बन रही है. इसके अलावा, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा में भी बारिश का अलर्ट जारी है. उधर, मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात और जम्मू कश्मीर के अलावा लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और आंध्र प्रदेश में भी हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. स्काईमेट वेदर के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, दक्षिण मध्य प्रदेश, ओडिशा, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, उत्तर छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और रायलसीमा में हल्की बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें: सीपीआई नेता डी. राजा की सलाह : RSS से साफ करे BJP अपना रिश्ता, कहे- नहीं है मोदी से कोई संबंध

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00