Home RegionalHaryana Haryana में पराली जलाने के आरोप में पुलिस का बड़ा एक्शन! 14 किसानों को किया गिरफ्तार

Haryana में पराली जलाने के आरोप में पुलिस का बड़ा एक्शन! 14 किसानों को किया गिरफ्तार

by Sachin Kumar
0 comment
Big action police charges burning stubble Haryana 14 farmers arrested

Stubble Burning : हरियाणा के कैथल में पराली जलाने के आरोप में पुलिस ने 14 लोगों को गिरफ्तार किया. इस मामले में पुलिस ने बताया कि फिलहाल गिरफ्तार किए गए किसानों को जमानत पर छोड़ दिया है.

21 October, 2024

Stubble Burning : राष्ट्रीय राजधानी समेत हरियाणा के कई क्षेत्रों में पराली जलाने (Stubble Burning) के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन एक्शन मोड में आ गया है. हरियाणा पुलिस ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के कैथल में पहली बार 14 किसानों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं, कैथल के पुलिस अधीक्षक बीरभान (Birbhan) ने बताया कि बीते दिनों में पराली जलाने के आरोप में 14 किसानों को गिरफ्तार किया गया है, लेकिन बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया. बताते चलें कि हरियाणा और पड़ोसी राज्य पंजाब को अक्टूबर-नवंबर के महीने में प्रदूषण में वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है.

हरियाणा-पंजाब सरकार को SC ने लगाई फटकार

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पराली जलाने के मामले में प्रदूषण निवारण एवं नियंत्रण अधिनियम तथा कानून के तहत मामले दर्ज किए गए हैं. उन्होंने कहा कि हाल ही में पानीपत और यमुनानगर सहित कुछ अन्य जिलों में भी पराली जलाने के मामले में FIR दर्ज की गई है. दूसरी तरफ, हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद (Chief Secretary TVSN Prasad) ने रविवार को डिप्टी कमिश्नरों को निर्देश दिया कि वह सुनिश्चित करें कि पराली जलाने के मामले में कितना अंकुश लगाया गया है. वहीं, सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने बुधवार को हरियाणा और पंजाब सरकार को किसानों द्वारा पराली जलाने पर रोक नहीं लगाने पर फटकार लगाई. साथ ही दोनों सरकारों के मुख्य सचिव को 23 अक्टूबर, 2024 को पेश होने के निर्देश दिए हैं.

CAQM के ऑफिसर को दिए दंडात्मक कार्रवाई के निर्देश

जस्टिस अभय एस ओका (Justice Abhay Shreeniwas Oka), जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह (Ahsanuddin Amanullah) और जस्टिस ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह (Justice Augustine George Masih) की बेंच ने पूर्ण असंवेदनशीलता की ओर इशारा करते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) को उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने पर अपने अधिकारियों को दंडात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. बता दें कि किसान रबी की फसल गेहूं की बुवाई के लिए अपने खेतों को साफ करने के लिए पराली जलाते हैं और उसके बाद फसल बोने का काम करते हैं, क्योंकि कटाई और बुवाई के बीच का समय बहुत कम होता है.

यह भी पढ़ें- ‘क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना’ को 10 साल के लिए बढ़ाएगा केंद्र, नागरिक उड्डयन मंत्री बोले- 71 हवाई अड्डे शुरू किए

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00