Home Regional Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो के 5 स्टेशनों पर DMRC ने किया खास इंतजाम, अब नहीं जाएगी किसी की जान

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो के 5 स्टेशनों पर DMRC ने किया खास इंतजाम, अब नहीं जाएगी किसी की जान

by Live Times
0 comment
Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो के 5 स्टेशनों पर DMRC ने किया खास इंतजाम, अब नहीं जाएगी किसी की जान

Delhi Metro News: गोकुलपुरी मेट्रो स्टेशन पर दीवार का एक हिस्सा गिरने से एक व्यक्ति की मौत के बाद डीएमआरसी ने पिंक लाइन पर 5 एलिवेटेड स्टेशनों पर कंक्रीट के ढांचे हटा दिए और स्टेनलेस स्टील की रेलिंग लगा दी है.

25 July, 2024

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो रेल निगम ( Delhi Metro Rail Corporation) अपने लाखों यात्रियों का सफर आसान करने के साथ ही उनकी सुरक्ष के प्रति भी सतर्क रहता है. इसी कड़ी में DMRC ने पिक लाइन रूट के 5 मेट्रो स्टेशनों पर स्टील रेलिंग बनाई है, क्योंकि यहां पर बनी दीवार इसी साल फरवरी में गिर गई थी. इसके बाद DMRC ने इस दीवार को गिराकर यहां पर स्टेनलेस स्टील की रेलिंग बनाई है. DMRC अधिकारियों का मानना है कि इससे हादसों को रोका जा सकेगा.

सॉसर ड्रेन भी लगे

DMRC के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उन्होंने लाइन पर सभी एलिवेटेड स्टेशनों का निरीक्षण किया और आगे की कार्रवाई के लिए 5 स्टेशनों गोकुलपुरी, जाफराबाद, वेलकम, ईस्ट आजाद नगर और कृष्णा नगर की पहचान की. इसके बाद पिंक लाइन के सभी एलिवेटेड स्टेशनों का निरीक्षण किया गया. अगली कड़ी में हमने पांचों स्टेशनों से कंक्रीट संरचना को हटा दिया और इसे स्टेनलेस स्टील रेलिंग से बदल दिया. बताया जा रहा है कि छत से बारिश के पानी को जमीन पर लाने के लिए स्टेशनों पर रेनवाटर डाउन पाइप भी लगाए हैं. इसके अलावा बारिश के जल के निपटान के लिए सॉसर ड्रेन भी लगाए हैं.

यह भी पढ़ें: Monsoon session: लोकसभा में चन्नी और रवनीत सिंह के बीच हुई तीखी बहस, दो बार स्थगित करनी पड़ी लोकसभा की कार्यवाही

8 फरवरी को गिरा था दीवार का हिस्सा

गौरतलब है कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में एलिवेटेड गोकुलपुरी मेट्रो स्टेशन की एक दीवार का एक हिस्सा 8 फरवरी को गिर गया, जिसमें 53 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार घायल हो गए. डीएमआरसी अधिकारी ने कहा कि जहां आवश्यक था वहां स्टेशनों पर नालियों की वॉटरप्रूफिंग भी की गई. अधिकारी ने बताया कि वॉटरप्रूफिंग सुनिश्चित करती है कि कोई रिसाव न हो और पानी आसानी से निकल सके और नियमित निरीक्षण और निगरानी की जा रही है.

यह भी पढ़ें: रेलवे सुरक्षा पर खर्च होंगे 1 लाख 8 हजार करोड़ रुपये, 10 हजार इंजन में लगेंगे ‘कवच’; रेल मंत्री ने बताया पूरा प्लान

100 वर्ष होती है मेट्रो के ढांचे की उम्र

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने पीटीआई को बताया कि उन्होंने सभी मेट्रो स्टेशनों के सुरक्षा के नजरिये से मरम्मत कर ली है. उनका यह भी कहना है कि मेट्रो के सिविल ढांचे की आयु 100 वर्ष होती है. हमने सभी मेट्रो स्टेशनों के सुरक्षा दृष्टिकोण से मरम्मत कर ली है और कुछ फिनिशिंग का काम किया जाना है. यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी और ऐसी चीजें दोहराई नहीं जानी चाहिए. कुछ तकनीकी समस्या के कारण यह घटना हुई. बता दें कि पिंक लाइन मजलिस पार्क को शिव विहार से जोड़ती है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली और पंजाब में सत्तासीन AAP को दिल्ली में मिला नया ठिकाना, जानिये कहां होगा पार्टी का नया दफ्तर

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00