Home National Parliament Session: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने पेपर लीक पर दिया बड़ा बयान, यहां जानिये अभिभाषण की 6 बड़ी बातें

Parliament Session: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने पेपर लीक पर दिया बड़ा बयान, यहां जानिये अभिभाषण की 6 बड़ी बातें

by Live Times
0 comment
murmu

Parliament Session : संसद में अपने संबोधन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने पेपर लीक के साथ-साथ केंद्र सरकार की दूरगामी नीतियों और भविष्य के विजन के बारे में बताया.

27 June, 2024

Parliament Session : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने गुरुवार को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया. इस दौरान राष्ट्रपति ने आर्थिक सुधार और भारतीय किसानों का जिक्र करते हुए कृषि उपजों के लिए एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) बढ़ाने का भी जिक्र किया. इतना ही नहीं, राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में पेपर लीक से लेकर कई अन्य मुद्दों का भी जिक्र किया.

रिकॉर्ड मतदान का जिक्र

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था. करीब 64 करोड़ मतदाताओं ने उत्साह के साथ अपना कर्तव्य निभाया. कश्मीर घाटी के लोगों ने भी इस बार जमकर मतदान किया. राष्ट्रपति ने नवनिर्वाचित सदस्यों को कहा कि आप सभी यहां मतदाताओं का भरोसा जीतकर आए हैं. देश की सेवा और जन सेवा करने का मौका बहुत ही कम लोगों को मिलता है.

पेपर लीक के दोषियों को मिलेगी सजा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि हाल ही में कुछ परीक्षा में पेपर लीक की घटना की जांच और दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. कई राज्यों में भी पेपर लीक की घटनाएं हुईं. ऐसे में इस पर दलीय राजनीति से ऊपर उठकर देशव्यापी ठोस उपाय करने की जरूरत है. संसद ने भी परीक्षा में होने वाली गड़बड़ियों के विरुद्ध एक सख्त कानून बनाया है. सरकार परीक्षा से जुड़ी संस्थाओं और उनके कामकाज के तरीकों और परीक्षा प्रक्रिया में सुधार करने की दिशा में बड़ा काम कर रही है.

कृषि व्यवस्था में हो रहा बदलाव

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि (PMKSN) के तहत देश के किसानों को 3 लाख 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि दी. केंद्र सरकार ने खरीफ फसलों के लिए (न्यूनतम समर्थन मूल्य) MSP में भी रिकॉर्ड बढ़ोतरी की है. आज का भारत अपनी वर्तमान जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपनी कृषि व्यवस्था में बदलाव कर रहा है.

आने वाला समय हरित युग का

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि आने वाला समय ग्रीन एरा यानि हरित युग का है. केंद्र सरकार इसके लिए भी हर ज़रूरी कदम उठा रही है. हम हरित उद्योगों पर निवेश बढ़ा रहे हैं, जिससे ग्रीन जॉब भी बढ़े हैं.

18वीं लोकसभा है ऐतिहासिक लोकसभा

राष्ट्रपति ने कहा कि 18वीं लोकसभा कई मायनों में ऐतिहासिक लोकसभा है. इस लोकसभा का गठन अमृतकाल के शुरुआती वर्षों में हुआ था. उन्होंने कहा कि लोकसभा देश के संविधान को अपनाने के 56वें ​​वर्ष की भी साक्षी बनेगी.

दूरगामी नीतियों और भविष्य के विजन का होगा बजट

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि आगामी सत्रों में यह सरकार अपने कार्यकाल का पहला बजट पेश करने जा रही है. यह बजट सरकार की दूरगामी नीतियों और भविष्य के विजन का प्रभावी दस्तावेज होगा. इस बार के बजट में बड़े आर्थिक और सामाजिक फैसलों के साथ-साथ कई ऐतिहासिक कदम भी देखने को मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: Om Birla Emergency Remark: ओम बिरला के ‘इमरजेंसी’ वाले बयान भड़के के. सुरेश, दी गरिमा का ख्याल रखने की सलाह

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00