Home Top News3 International yoga day 2024: जमीन से लेकर अंतरिक्ष तक योग, जानिए दुनिया में कैसे मशहूर हुआ योग?

International yoga day 2024: जमीन से लेकर अंतरिक्ष तक योग, जानिए दुनिया में कैसे मशहूर हुआ योग?

by Live Times
0 comment
yoga

International yoga day 2024: श्रीनगर (Srinagar) के मशहूर लाल चौक पर जिमनास्ट और दूसरे खिलाड़ी लोगों को योग की प्रैक्टिस करा रहे हैं. खिलाड़ियों ने कहा, योग को लेकर जागरूकता ऐसे ही बढ़ेगी.

20 June, 2024

International yoga day 2024: 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इसको लेकर पूरे देश में उत्साह का माहौल है. देश के अलग-अलग हिस्सों में योग के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इसमें बड़ी तैयारी केन्द्रीय आयुष मंत्रालय, अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) की तरफ से होती है.

इस बार श्रीनगर के लाल चौक पर भी ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ पर बड़ा कार्यक्रम करने की तैयारी है. इसके लिए नेशनल लेवल के जिमनास्ट और खिलाड़ी बुधवार से ही आम लोगों के साथ योग का अभ्यास कर रहे हैं.

अंतरिक्ष यात्री भी करेंगे योग


अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पहली बार अंतरिक्ष यात्री भी योग करेंगे. इसके लिए आयुष मंत्रालय और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की संयुक्त पहल की गई है. केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने इस पहल का नाम दिया है ‘योगा फॉर स्पेस’. इसमें इसरो के सभी वैज्ञानिक और अधिकारी कॉमन योग प्रोटोकॉल के दिशा-निर्देशों के अनुसार एक साथ योग करते हुए दिखाई देंगे.

भारत में योग का इतिहास

योग भारत द्वारा दुनियों को दिया गया अनमोल उपहार है. आज पूरी दुनिया भारत की इस परंमपरा का लोहा मानती है. योग भारत में 5000 साल से भी पुराना है. मान्यताओं के अनुसार आदियोगी शिव ने इस प्रथा की शुरुआत की थी. भगवान शंकर के बाद वैदिक ऋषि-मुनियों के जरिए देश भर में फैलता रहा. बाद में कृष्ण, महावीर और बुद्ध ने इसे अपनी तरह से विस्तार दिया.
बाद के दौर में महान भारतीय आचार्यों ने योग की परंपरा को आगे बढ़ाया. पतंजलि ने इसे सुव्यवस्थित रूप दिया. पूरी दुनिया में योग को लोकप्रिय बनाने के लिए बाबा रामदेव ने ‘योग से निरोग’ रहने का मंत्र दिया.

पूरी दुनिया में कैसे मशहूर हुआ योग

योग को पूरी दुनिया में मशहूर करने में सबसे बड़ी भूमिका स्वामी विवेकानंद, स्वामी कुवालयनंदा, श्री योगेंद्र, स्वामी राम, श्री अरविंदो, महर्षि महेश योगी, आधुनिक योग के पिता तिरुमलाई कृष्णामाचार्य ने निभाई. इन लोगों ने योग को घर-घर तक पहुंचाया. इसके बाद योग और आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए बाबा रामदेव ने पतंजलि योगपीठ की स्थापना की.
बाबा रामदेव ने पूरी दुनिया में घूम-घूम कर योगा कैंप लगाया और लोगों को योग के फायदों के बारे में बताया. योग कैसे किया जाता है?, योग करने से क्या लाभ होते हैं? इन सभी चीजों को लेकर इसकी जानकारी दी. धीरे-धीरे लोग योग से जुड़ते गए.

‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ पर UN की मुहर

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र संघ में प्रस्ताव रखा था. 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र के 177 सदस्य देशों ने भारत के प्रस्ताव के पक्ष में वोट किया. इस तरह 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ को मनाने की शुरुआत हुई. 21 जून को इस बार 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: YOGA IN PAKISTAN: भारत की तरह अब पाकिस्तान में भी लोग करेंगे योग, जानिये इसके 10 फायदे

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00