Home National Congress के दिग्गज नेता नटवर सिंह का लंबी बीमारी के बाद निधन, ‘ऑयल फॉर फूड’ घोटाले में नाम आने के बाद देना पड़ गया था इस्तीफा

Congress के दिग्गज नेता नटवर सिंह का लंबी बीमारी के बाद निधन, ‘ऑयल फॉर फूड’ घोटाले में नाम आने के बाद देना पड़ गया था इस्तीफा

by Rashmi Rani
0 comment
Congress के दिग्गज नेता का लंबी बीमारी के बाद निधन, 'ऑयल फॉर फूड' घोटाले में नाम आने के बाद देना पड़ गया था इस्तीफा

Natwar Singh Passes Away: पूर्व विदेश मंत्री के नटवर सिंह का 93 वर्ष की आयु में शनिवार की देर रात लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया.

11 August, 2024

Natwar Singh Passes Away: कांग्रेस के नेता और पूर्व विदेश मंत्री के नटवर सिंह का 93 वर्ष की आयु में शनिवार की देर रात लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. उन्होंने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली, जहां उन्हें पिछले कुछ हफ्तों से तबीयत खराब होने के कारण भर्ती कराया गया था. मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि नटवर सिंह के बेटे अस्पताल में हैं और उनके परिवार के कई अन्य सदस्य अंतिम संस्कार के लिए रविवार को दिल्ली आ रहे हैं.

शाही परिवार से था संबंध

पूर्व विदेश मंत्री के नटवर सिंह राजस्थान के रहने वाले थे. राजस्थान के भरतपुर जिले में उनका जन्म हुआ था. नटवर सिंह का पूरा नाम कुंवर नटवर सिंह था. वह एक शाही परिवार से थे. उन्होंने मेयो कॉलेज, अजमेर और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त की. शिक्षा पूरी होने के बाद वह भारतीय विदेश सेवा (IFS) में शामिल हो गए.

कैसा रहा सियासी सफर

साल 2004 से लेकर 2005 तक UPA-I सरकार में वह भारत के विदेश मंत्री रहे. पाकिस्तान में राजदूत के रूप में भी नटवर सिंह ने कार्य किया. इतना ही नहीं 1966 से 1971 तक इंदिरा गांधी के कार्यालय से भी जुड़े रहे. 1984 में नटवर सिंह कांग्रेस में शामिल हुए. कांग्रेस की टिकट पर उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. राजस्थान के भरतपुर से वह सांसद चुने गए. हालांकि 2005 में ‘ऑयल फॉर फूड’ घोटाले में उनका नाम आ गया, जिस कारण उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ गया था.

यह भी पढ़ें : BJP Tricolour March: यूपी में BJP का ‘हर घर तिरंगा’ अभियान आज से, सभी 403 सीटों पर निकलेगा मार्च

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00