Home Politics SC ग्रामीण विकास निधि जारी करने की पंजाब की याचिका पर करेगा सुनवाई, केंद्र सरकार से की गई है मांग

SC ग्रामीण विकास निधि जारी करने की पंजाब की याचिका पर करेगा सुनवाई, केंद्र सरकार से की गई है मांग

by Nishant Pandey
0 comment
SC will hear Punjab's petition to release rural development fund, demand has been made to the central government

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट आम आदमी पार्टी (AAP) की अगुवाई वाली पंजाब सरकार की अंतरिम याचिका पर 2 सितंबर को सुनवाई करेगा.

30 August, 2024

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने पंजाब (Punjab) सरकार की अंतरिम याचिका पर शुक्रवार को कहा कि वह 2 सितंबर को इस पर सुनवाई करेगा. पंजाब सरकार ने अपनी याचिका में ग्रामीण विकास कोष (RDF) से संबंधित कथित बकाए के लिए केंद्र से 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि तत्काल जारी करने का अनुरोध किया है. यह अंतरिम याचिका केंद्र के खिलाफ चल रहे एक बड़े मुकदमे का हिस्सा है.

3 जजों की पीठ करेगी मामले की सुनवाई

पंजाब सरकार की ओर से दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट की 3 जजों की पीठ सुनवाई करेगी. इस पीठ में चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (Chief Justice DY Chandrachud), जस्टिस जेबी पारदीवाला (JB Pardiwala) और जस्टिस मनोज मिश्रा (Manoj Mishra) होंगे. शुक्रवार को राज्य सरकार की ओर से पेश वकील शादान फरासत ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर यह मामला 2 सितंबर की कार्यसूची में लिस्टिड नहीं है. हालांकि, चीफ जस्टिस ने कहा हम इसे देखेंगे और मामले की सुनवाई की जाएगी.

क्या है पूरा मामला?

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Chief Minister Bhagwant Mann) की अगुवाई वाली सरकार ने 2023 में केंद्र पर ग्रामीण विकास निधि (RDF) जारी न करने का आरोप लगाया था. साथ ही बाजार शुल्क का एक हिस्सा रोके रखने का भी आरोप लगाया था. RDF जारी न होने पर पंजाब सरकार ने अदालत का रुख किया था. राज्य सरकार ने एक याचिका दायर की थी. याचिका में आरोप लगाया गया है कि केंद्र पर पंजाब का 4,200 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है.

यह भी पढ़ें: ‘अब Maharashtra सरकार में या तो Tanaji Sawant रहेंगे या फिर NCP’, उल्टी वाले बयान पर Ajit Pawar की पार्टी ने रख दी बड़ी मांग

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00