Home National Lok Sabha Election 2024: रायबरेली से राहुल गांधी लड़ेंगे चुनाव तो अमेठी से किसको मिला टिकट? कांग्रेस ने खत्म किया सस्पेंस

Lok Sabha Election 2024: रायबरेली से राहुल गांधी लड़ेंगे चुनाव तो अमेठी से किसको मिला टिकट? कांग्रेस ने खत्म किया सस्पेंस

by Live Times
0 comment
रायबरेली से राहुल गांधी लड़ेंगे चुनाव तो अमेठी से किसको मिला टिकट? कांग्रेस ने खत्म किया सस्पेंस

Lok Sabha Election 2024: अमेठी-रायबरेली लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने सस्पेंस खत्म कर दिया है. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) रायबरेली से चुनाव लड़ेंगे तो वहीं, कांग्रेस पार्टी ने अमेठी से केएल शर्मा को उम्मीदवार बनाया है.

03 May, 2024

Lok Sabha Election 2024: दरअसल, दोनों ही उम्मीदवारों ने अमेठी और रायबरेली सीट पर नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है और इसके मद्देनजर पार्टी के अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होना है. अमेठी से BJP उम्मीदवार स्मृति ईरानी पहले ही अपना नामांकन पत्र दाखिल कर चुकी थी. जिनके समक्ष कांग्रेस पार्टी ने केएल शर्मा को मौका दिया है. साथ ही BJP ने रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह को टिकट दिया है, जो राहुल गांधी के समक्ष चुनाव लड़ेंगे. दिनेश प्रताप सिंह ने 2019 का लोकसभा चुनाव सोनिया गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ा था. जिस वक्त वो 2019 में सोनिया गांधी से 1.6 लाख वोटों से चुनाव हार गए थे.

गांधी-नेहरू परिवार के पारंपरिक क्षेत्र

अमेठी और रायबरेली गांधी-नेहरू परिवार के पारंपरिक क्षेत्र माने जाता हैं, क्योंकि इस परिवार के सदस्यों ने कई दशकों तक इन सीटों का प्रतिनिधित्व किया है. हालांकि, 2019 में अमेठी से राहुल गांधी चुनाव हार गए थे और यहां BJP के उम्मीदवार स्मृति ईरानी को जीत मिली थी. राहुल गांधी इस बार केरल के वायनाड से चुनावी मैदान में हैं. उनकी सीट पर दूसरे फेज में 26 अप्रैल को वोटिंग हो चुकी है.

2019 का चुनावी समीकरण

गांधी परिवार के गढ़ रायबरेली से कांग्रेस और BJP दोनों ही पार्टियों के बीच कड़ी टक्कर देखी जा रही है. साल 2019 के चुनाव में कांग्रेस यूपी की जो एक सीट जीत थी, वह रायबरेली सीट ही थी. इस सीट से सोनिया गांधी संसद थीं. सोनिया गांधी इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ रही हैं. वह राजस्थान से राज्यसभा पहुंच चुकी हैं. इसलिए कांग्रेस ने इस बार रायबरेली सीट राहुल गांधी और अमेठी सीट से केएल शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है.

यह भी पढ़ें : विदेश मंत्रालय का सख्त एतराज, पीओके में शक्सगाम घाटी भारत का हिस्सा; वहां चीन का निर्माण अवैध

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00