Home Election Arunachal Pradesh Lok Sabha Election : अरुणाचल प्रदेश में 8 मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान कराने का आदेश, तोड़फोड़ की हुई थी घटनाएं

Arunachal Pradesh Lok Sabha Election : अरुणाचल प्रदेश में 8 मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान कराने का आदेश, तोड़फोड़ की हुई थी घटनाएं

by Rashmi Rani
0 comment
Arunachal Pradesh Lok Sabha Election

Arunachal Pradesh Lok Sabha Election : भारत के निर्वाचन आयोग ने अरुणाचल प्रदेश में आठ मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान कराने का आदेश दिया है.

22 April, 2024

Arunachal Pradesh Lok Sabha Election : भारत के निर्वाचन आयोग ने अरुणाचल प्रदेश में आठ मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान कराने का आदेश दिया है. जहां 19 अप्रैल को एक साथ कराए लोकसभा और विधानसभा चुनाव के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी और हिंसा होने की जानकारी सामने आई थी. उप-मुख्य निर्वाचन अधिकारी लिकेन कोयु ने विज्ञप्ति में कहा कि आयोग ने रविवार को एक आदेश में इन आठ मतदान केंद्रों पर मतदान को अमान्य घोषित कर दिया और 24 अप्रैल को सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक नए सिरे से मतदान कराने का आदेश दिया है.

कहां-कहां होगें फिर से चुनाव

जिन मतदान केंद्रों में फिर से मतदान होगा उनमें ईस्ट कामेंग जिले में बामेंग विधानसभा क्षेत्र में सारियो, कुरुंग कुमे में नयापिन विधानसभा सीट के तहत आने वाला लोंग्ते लोथ, अपर सुबनसिरी जिले में नाचो निर्वाचन क्षेत्र के तहत आने वाले डिंगसर, बोगिया सियुम, जिम्बरी और लेंगी मतदान बूथ शामिल हैं. विज्ञप्ति के अनुसार, सियांग जिले में रुमगोंग विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले बोग्ने और मोलोम मतदान बूथ पर भी पुनर्मतदान कराया जाएगा. इस पूर्वोत्तर राज्य में 60 सदस्यीय विधानसभा की 50 सीटों पर 19 अप्रैल को हुए मतदान में कुल 8,92,694 मतदाताओं में से तकरीबन 76.44 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. बता दें कि सत्तारूढ़ भाजपा ने 10 विधानसभा सीटें पहले ही निर्विरोध जीत ली हैं.

इस कारण दिया गया आदेश

अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोटिंग हुई थी, लेकिन कई जगहों से हिंसा और तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आई थी. ऐसे में चुनाव आयोग ने फिर से मतदान कराने का आदेश दिया है. बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में एक साथ लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनाव हुए थे. इन मतदान केंद्रों पर गलत आचरण, बर्बरता, मतदान हिंसा, ईवीएम छीनने के प्रयास की रिपोर्ट आने के बाद पुनर्मतदान का आदेश दिया गया है.

यह भी पढ़ें : Bird Flu In Kerala: केरल में मिले Bird Flu के मामले, कैसे फैलता है ये घातक इन्फ्लुएंजा ?

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00