Home National NEET-UG EXAM विवाद: राहुल गांधी ने BJP को घेरा, कहा ‘तीसरी बार सरकार बनाने जा रही BJP अब भी कर रही युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़’

NEET-UG EXAM विवाद: राहुल गांधी ने BJP को घेरा, कहा ‘तीसरी बार सरकार बनाने जा रही BJP अब भी कर रही युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़’

by Live Times
0 comment
NEET-UG

EXAM Controversy: NEET-UG मेडिकल प्रवेश परीक्षा को लेकर राहुल गांधी का ये बयान ऐसे समय आया है, जब नेशनल शिक्षा मंत्रालय ने अनियमितताओं की जांच के 4 सदस्यीय पैनल का गठन किया है. इसकी घोषणा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने 9 जून को कर दी थी, लेकिन इसे लेकर आरोप और गंभीर होते जा रहे हैं.

09 June, 2024

EXAM Controversy: NEET-UG 2024 के नतीजों को लेकर चल रहे विवाद के बीच राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने ये एलान तो कर दिया कि 1,500 से ज्यादा उम्मीदवारों को दिए गए ग्रेस मार्क्स का पुनर्मूल्यांकन होगा. इसके लिए शिक्षा मंत्रालय की तरफ से चार सदस्यीय समिति का गठित की गई है. ये समिति एक हफ्ते के अंदर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी. लेकिन विपक्षी दलों का आरोप है, इतने बड़े पैमाने पर आयोजित होने वाली परीक्षा में ऐसी अनियमितता होने ही क्यों दी गई.

‘युवाओं के भविष्य के साथ हुआ खिलवाड़’

इस पूरे विवाद पर सबसे बड़ी प्रतिक्रिया आई है राहुल गांधी की तरफ से. उन्होंने मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली सबसे बड़ी राष्ट्रीय परीक्षा के रिजल्ट पर चिंता जताई है. राहुल गांधी ने BJP को घेरते हुए कहा कि ‘नरेंद्र मोदी ने अभी शपथ भी नहीं ली है और NEET परीक्षा में हुई धांधली ने 24 लाख से अधिक स्टूडेंट्स और उनके परिवारों को तोड़ दिया है.’

राहुल गांधी का पोस्ट

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर अपनी पोस्ट में राहुल गांधी ने ये भी कहा कि पेपर लीक, धांधली और भ्रष्टाचार कई परीक्षाओं का अभिन्न अंग बन गए हैं. उन्होंने BJP पर युवाओं को धोखा देने और उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का भी आरोप लगाया. कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी ने भी NEET एग्जाम पर सवाल उठाए हैं, AAP ने सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में SIT गठित कर जांच कराने की मांग की है.

कैसे जांच करेगा शिक्षा मंत्रालय का पैनल?

लेकिन इन सब के बीच कई सवाल भी खड़े होते हैं. जैसे 1500 से अधिक उम्मीदवारों को दिए गए ग्रेस मार्क्स की समीक्षा के लिए चार सदसयीय पैनल इस मुद्दे की जांच किस तरीके से करेंगे. NTA ने उच्च न्यायालय में जवाब दिया है कि हमने विशेषज्ञों की एक शिकायत निवारण समिति बनाई है. यह समिति केंद्र से रिपोर्ट, CCTV फुटेज सहित समय की बर्बादी के विवरण पर गौर करेगी. समिति में USE के पूर्व अध्यक्ष और अन्य शिक्षाविद शामिल हैं. समिति एक हफ्ते के अंदर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी. उसके बाद फैसला लिया जाएगा.

‘16,000 उम्मीदवार हुए प्रभावित’

NTA के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह ने NEET परीक्षा विवाद पर 9 जून को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि उम्मीदवारों ने कुछ मुद्दे उठाए हैं. उन्होंने कहा कि यह दुनिया या देश की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा है, जो एक ही पाली में होती है, जिसमें लगभग 24 लाख उम्मीदवार और 4,750 केंद्र थे. इस परीक्षा का पैमाना सबसे बड़ा है. लगभग 6 केंद्रों पर प्रश्नपत्रों के गलत वितरण के कारण लगभग 16,000 उम्मीदवार प्रभावित हुए. उम्मीदवारों ने आरोप लगाया कि उन्हें कम समय मिला.

यह भी पढ़ें : नीतीश को PM पद के ऑफर वाले बयान पर फंसे के.सी.त्यागी, JDU के सीनियर लीडर ने कहा- हमें जानकारी नहीं

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00