Home Politics Madhya Pradesh Home Voting : पन्ना में होम वोटिंग से दिव्यांग और बुजुर्गों को मिला फायदा, 107 साल की ‘गुंडाबाई’ ने भी किया मतदान

Madhya Pradesh Home Voting : पन्ना में होम वोटिंग से दिव्यांग और बुजुर्गों को मिला फायदा, 107 साल की ‘गुंडाबाई’ ने भी किया मतदान

by Live Times
0 comment
पन्ना में होम वोटिंग से दिव्यांग और बुजुर्गों को मिला फायदा, 107 साल की गुंडाबाई ने भी किया मतदान

Madhya Pradesh Home Voting : लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं में भी जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है. भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) द्वारा उपलब्ध कराई गई होम वोटिंग (Home Voting) की सुविधा का फायदा बुजुर्ग और बीमार के साथ-साथ दिव्यांग भी उठा रहे हैं.

16 April, 2024

Home Voting : यहां पर बता दें कि चुनाव आयोग ने देशभर में बुजुर्गों और विकलांगों समेत अनुपस्थित श्रेणी के मतदाताओं के लिए घर से वोट डालने की सुविधा दी है. गुंडाबाई के साथ-साथ 85 साल से ज्यादा उम्र के बाकी पात्र मतदाताओं और 40 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले वोटरों ने मतदान केंद्रों पर जाए बिना मतदान किया है. इस कड़ी में मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के मडला गांव की रहने वाली 107 साल की गुंडाबाई राजपूत ने लोकसभा चुनाव के लिए घर से वोटिंग की. इस दौरान उनका मतदान के प्रति उत्साह भी देखने को मिला.

कहां-कहां हुई होम वोटिंग

वहीं, चुनाव आयोग के आदेश पर मतदान टीमों ने ये सुनिश्चित किया है कि अनुपस्थित श्रेणी के वोटर जो किसी वजह से इस वोटिंग प्रक्रिया से चूक गए हैं वे बाद में इसी तरह की बाकी प्रक्रियाओं के जरिये वोट डाल सकते हैं, ताकि कोई भी वोट करने से नहीं चूकें. बता दें कि 15 अप्रैल को हुई घरेलू वोटिंग प्रक्रिया में खजुराहो संसदीय सीट के सात विधानसभा क्षेत्रों को शामिल किया गया है. इसके बाद यहां पर लगातार वोटिंग की जा रही है. उधर, डाक मत पत्र के जरिये हो रहे मतदान की व्यवस्था से बुजुर्गों के साथ-साथ बीमार और दिव्यांगों को राहत मिलने के साथ ही मतदान का आंकड़ा बढ़ने की भी उम्मीद जगी है. होम वोटिंग को लेकर लोगों में भी गजब का उत्साह देखा जा रहा है.

लोकसभा चुनाव में वोटरों की संख्या

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2024 में मध्य प्रदेश में 5 करोड़ 63 लाख 40 हजार 64 मतदाता अपने क्षेत्र का सांसद चुनेंगे. इससे पहले 2023 के विधानसभा चुनाव में 5 करोड़ 60 लाख मतदाता थे. इस तरह अब तक 3 लाख कुल मतदाता बढ़ चुके हैं. मध्य प्रदेश में कुल मतदातों की संख्या में पुरुषों की संख्या 2 करोड़ 89 लाख 51 हजार 705 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 73 लाख 87 हजार 122 है.

बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं की होम वोटिंग

Home Voting: बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं में होम वोटिंग (Home Voting) को लेकर जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है. मतदानकर्मी भी इस प्रक्रिया में शिद्दत से लगे हुए हैं और लगातार बुजुर्गों, दिव्यागों के साथ गंभीर रूप से बीमार लोगों के घर पहुंच रहे हैं.

यहां भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024 : देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस में क्यों मची है भगदड़, क्या है असली वजह?

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00