Home National भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाने पर सदन में हंगामा होने के आसार, कैबिनेट में शामिल मंत्री बतौर MP लेंगे शपथ

भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाने पर सदन में हंगामा होने के आसार, कैबिनेट में शामिल मंत्री बतौर MP लेंगे शपथ

by Live Times
0 comment
भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाने पर सदन में हंगामा होने के आसार, कैबिनेट में शामिल मंत्री बतौर MP लेंगे शपथ

18th Lok Sabha Session: आगामी 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा और 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी.

24 June, 2024

18th Lok Sabha Session: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत सोमवार से हो रही है. सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी कैबिनेट में शामिल मंत्री बतौर सांसद शपथ लेंगे. प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब उन्हें शपथ दिलाएंगे, इसके बाद नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी. आगामी 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा और 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी.

18th Lok Sabha Session भर्तुहरि के मुद्दे पर हंगामा होने के आसार

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता और 7 बार के सांसद भर्तृहरि महताब को संसद के निचले सदन का अस्थाई अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) नियुक्त किए जाने की वजह से लोकसभा में हंगामा होने के आसार हैं. महताब को अस्थाई अध्यक्ष बनाए जाने की विपक्ष ने कड़ी आलोचना की है और आरोप लगाया है कि सरकार ने इस पद के लिए कांग्रेस सांसद के. सुरेश के दावे की अनदेखी की.

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि भर्तृहरि महताब लगातार सात बार के लोकसभा सदस्य हैं, जिससे वे इस पद के लिए एकदम सही हैं. उन्होंने कहा कि सुरेश 1998 और 2004 में चुनाव हार गए थे, जिसकी वजह से उनका मौजूदा कार्यकाल निचले सदन में लगातार चौथा कार्यकाल है. इससे पहले वे 1989, 1991, 1996 और 1999 में लोकसभा के लिए चुने गए थे.

18th Lok Sabha Session भर्तृहरि महताब लेंगे सबसे पहले शपथ

यहां पर बता दें कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु सोमवार को राष्ट्रपति भवन में भर्तृहरि महताब को लोकसभा के अस्थाई अध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाएंगी. इसके बाद भर्तृहरि महताब संसद भवन पहुंचेंगे और 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू करेंगे. कार्यवाही की शुरुआत में कुछ पलों के लिए मौन रखा जाएगा। इसके बाद लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह निचले सदन के लिए निर्वाचित सदस्यों की लिस्ट सदन के पटल पर रखेंगे.

18th Lok Sabha Session चर्चा पर जवाब देंगे पीएम मोदी

इसके बाद भर्तृहरि महताब महताब लोकसभा के नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सदन की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे. फिर प्रोटेम स्पीकर, राष्ट्रपति की तरफ से नियुक्त अध्यक्षों की समिति को शपथ दिलाएंगे जो 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होने तक सदन की कार्यवाही चलाने में उनकी मदद करेगी. राष्ट्रपति ने लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने में महताब की मदद के लिए कोडिकुन्निल सुरेश (कांग्रेस), टीआर बालू (डीएमके), राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते (BJP) और सुदीप बंदोपाध्याय (तृणमूल कांग्रेस) को नियुक्त किया है. अध्यक्षों की समिति के बाद प्रोटेम स्पीकर मंत्रिपरिषद के सदस्यों को लोकसभा सदस्य के तौर पर शपथ दिलाएंगे. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर 28 जून को चर्चा शुरू होगी. उम्मीद है प्रधानमंत्री मोदी दो या तीन जुलाई को चर्चा पर जवाब देंगे.

ताजा खबरें और स्टोरीज पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00