Home Election How To Cast Your Vote Using EVM: नए वोटर्स जानें कैसे करें मतदान, यहां पढ़ें सारी जानकारी

How To Cast Your Vote Using EVM: नए वोटर्स जानें कैसे करें मतदान, यहां पढ़ें सारी जानकारी

by Live Times
0 comment
How To Cast Your Vote Using EVM: नए वोटर्स जानें कैसे करें मतदान, यहां पढ़ें सारी जानकारी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होना है. इस चरण को लेकर सभी पार्टियों ने चुनावी मैदान में जमकर मेहनत भी की है. दूसरे चरण का चुनाव प्रचार भी बुधवार की शाम को थम गया था.

25 April, 2024

How To Cast Your Vote Using EVM: इस चुनाव को लेकर वोटर्स में गजब का उत्साह भी देखने को मिल रहा है. खासतौर से नए वोटर्स भी काफी ज्यादा खुश नजर आ रहे हैं. ऐसे में सवाल यह है कि नए मतदाताओं को वोटिंग प्रक्रिया के दौरान क्या-क्या चीजें करना अनिवार्य हैं?

Follow These Steps: जानें नए वोटर्स कैसे करें मतदान ?

  • सबस पहले वोट डालने के लिए आपको अपने पास के पोलिंग बूथ पर जाना होगा.
  • उसके बाद जब आपकी बारी आएगा तो पोलिंग अधिकारी वोटर लिस्ट में आपका नाम चेक करेगा. इस लिस्ट में अगर आपका नाम है तो आपका आईडी प्रूफ मांगा जाएगा.
  • इसके बाद आगे बढ़ने पर दूसरा पोलिंग अधिकारी आपकी इंडेक्स फिंगर यानि पहली अंगुली पर स्याही लगाएगा, इसके बाद आपको एक स्लिप देगा और एक रजिस्टर पर आपका सिग्नेचर कराएगा.
  • इसके बाद आपको ये स्लिप तीसरे पोलिंग अधिकारी को देनी होगी, स्याही लगी अपनी अंगुली दिखानी होगी और फिर पोलिंग बूथ के अंदर जाना होगा.
  • अंदर जाने के बाद यहां आपको ईवीएम मशीन मिलेगी, जिसपर प्रत्याशियों के पार्टी के चिन्ह के साथ बटन बना होगा. अपनी पसंद के प्रत्याशी के चुनाव चिन्ह पर आपको बटन दबाना होगा. इसके बाद आपको एक बीप की आवाज सुनाई देगी.
  • आपको VVPAT मशीन के पारदर्शी विंडो पर एक स्लिप दिखाई देगी. इसपर 7 सेकेंड के लिए आप अपने प्रत्याशी का सीरियल नंबर, नाम और चुनाव चिन्ह देख पाएंगे और फिर ये स्लिप सील किए गए VVPAT बॉक्स में गिर जाएगी, जिसके बाद आपका मत प्रत्याशी का चला जाएगा.
  • एक खास बात और अगर आपको कोई भी प्रत्याशी पसंद नहीं है तो आप NOTA (None of the Above) का बटन दबा सकते हैं, ये EVM पर सबसे नीचे मिलेगा.

ध्यान रखें कि पोलिंग बूथ के अंदर मोबाइल फोन, कैमरा या कोई भी दूसरा गैजेट नहीं ले जा सकते हैं. तो बेहतर है कि इसे घर पर रखकर आएं या किसी और के पास सुरक्षित रखकर अंदर जाएं.

यह भी पढ़ें – Kannauj Lok Sabha Election: केशव प्रसाद मौर्य का अखिलेश पर तंज, कहा- कन्नौज में साइकिल पंचर करने में मजा आएगा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00