Home RegionalHaryana हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान, जानिए कब होगी Voting; कब आएगा परिणाम?

हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान, जानिए कब होगी Voting; कब आएगा परिणाम?

by Arsla Khan
0 comment
Haryana Vidhan Sabha Election 2024 Schedule

Haryana Vidhan Sabha Election 2024 Schedule : चुनाव आयोग ने शुक्रवार (16 अगस्त) को हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान कर दिया है.

Haryana Vidhan Sabha Election 2024 Schedule : भारतीय निर्वाचन आयोग ने हरियाणा विधानसभा की सभी 90 सीटों पर मतदान की तारीखों का एलान कर दिया है. चुनाव आयोग के कार्यक्रम के अनुसार 1 अक्टूबर को मतदान होगा और 4 अक्टबूर को परिणाम घोषित किए जाएंगे. कुछ दिन पहले ही चुनाव आयोग ने हरियाणा का दौरा किया था. हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को खत्म हो रहा है. इससे पहले ही विधानसभा 2024 चुनाव की तारीखों का एलान हो सकता है.

विधानसभा की कुल 90 सीटें

हरियाणा की बात करें तो यहां विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं. वर्तमान में तीन सीटें खाली हैं. साथ ही यहां BJP के 41 विधायक हैं. कांग्रेस के 29, JJP (Jannayak Janta Party) के 10 और INLD और HLP के एक-एक विधायक हैं. सदन में पांच निर्दलीय विधायक भी हैं. विधानसभा चुनाव 2024 के विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी और काग्रेंस के बीच सीयासी उठा पटक भी जारी है. ऐसे में कयास यह भी है कि इस बार जनता हरियाणा में भी बदलाव देखना चाहती है.

2019 का चुनावी समीकरण

वैसे तो हरियाणा BJP का गड़ माना जाता है और अगर बात साल 2019 के चुनावी समीकरण की करें तो यहां साल 2019 में हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में BJP सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. राज्य की कुल 90 सीटों में से BJP ने 40 सीटें जीती थी, जबकि कांग्रेस को 31 सीटें मिलीं. इसके अलावा जननायक जनता पार्टी (Jannayak Janta Party) को 10 सीटें और अन्य को 9 सीटें मिली थी. बाद में BJP ने JJP के साथ मिलकर सरकार बनाई थी.

यह भी पढ़ें : हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में जानिए कब होंगे चुनाव, कब आएगा परिणाम ; यहां देखें पूरी जानकारी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00