Home Election चुनाव आयोग ने लिया एक्शन, X को कर्नाटक BJP का पोस्ट हटाने का दिया आदेश

चुनाव आयोग ने लिया एक्शन, X को कर्नाटक BJP का पोस्ट हटाने का दिया आदेश

by Rashmi Rani
0 comment
Election Commission of India

Election Commission: चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ को मुस्लिम आरक्षण विवाद से संबंधित भाजपा की कर्नाटक इकाई द्वारा साझा किए गए एक एनिमेटेड वीडियो को तुरंत हटाने का निर्देश दिया है.

07 May, 2024

Election Commission: चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ को मुस्लिम आरक्षण विवाद से संबंधित BJP की कर्नाटक इकाई द्वारा साझा किए गए एक एनिमेटेड वीडियो को तुरंत हटाने का निर्देश दिया है. इस मामले में निर्वाचन आयोग की तरफ से एफआईआर भी दर्ज कर लिया गया है.बता दें कि कांग्रेस पार्टी की तरफ से शिकायत दर्ज करवायी गयी थी.

वीडियो कानूनी ढांचे का है उल्लंघन

एक्स’ के नोडल अधिकारी को लिखे एक पत्र में चुनाव आयोग ने वीडियो हटाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देश का पालन न करने पर आपत्ति जताई. पैनल ने कहा कि भाजपा की कर्नाटक इकाई द्वारा अपने सोशल मीडिया हैंडल पर साझा किया गया एनिमेटेड वीडियो मौजूदा कानूनी ढांचे का उल्लंघन है. चुनाव आयोग ने कहा कि कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और आईटी (Intermediary Guidelines and Digital Media Code of Conduct) के प्रावधानों के अनुसार आपत्तिजनक पोस्ट को हटाने के लिए 5 मई को ‘एक्स’ को पत्र लिखा था.

पोस्ट को तुरंत हटाने का दिया निर्देश

चुनाव आयोग ने कहा कि हालांकि पोस्ट अभी तक नहीं हटाया गया है. इसलिए, ‘एक्स’ को तुरंत पोस्ट हटाने का निर्देश दिया जाता है. बता दें कि एक्स को ताजा निर्देश उस दिन आया जब कर्नाटक की शेष 14 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे थे. कर्नाटक की अन्य 14 संसदीय सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान हुआ था. कर्नाटक कांग्रेस ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के पास शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें BJP पर मुस्लिम और एससी/एसटी समुदायों के बीच दुश्मनी और नफरत को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया था.

क्या है पूरा मामला

शिकायत कर्नाटक BJP द्वारा साझा किए गए एक एनिमेटेड वीडियो से संबंधित है, जिसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का व्यंग्य है. कार्टून में दिखाया गया है कि नेता एक पक्षी के घोंसले में ‘मुस्लिम’ नाम का अंडा डालते हैं और अंडे सेने के बाद गांधी उस मुस्लिम बच्चे को धन खिलाते हैं, जबकि अन्य लोग इसके लिए प्रयास करते हैं. परिणामस्वरूप ‘मुस्लिम’ संतान पैदा होती है और गांधी और सिद्धारमैया हंसते हुए तीन अन्य एससी, एसटी और ओबीसी को बाहर कर देते हैं.

यह भी पढ़ें : West Bengal Teacher Recruitment Scam: 24 हजार शिक्षकों सुप्रीम कोर्ट से मामूली राहत, ममता सरकार को लगाई फटकार

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00