Home National पानी संकट पर दिल्ली सरकार की बड़ी पहल, ‘इमरजेंसी मीटिंग’ के बाद पड़ोसी राज्यों से की मानवीय आधार पर पानी छोड़ने की अपील

पानी संकट पर दिल्ली सरकार की बड़ी पहल, ‘इमरजेंसी मीटिंग’ के बाद पड़ोसी राज्यों से की मानवीय आधार पर पानी छोड़ने की अपील

by Live Times
0 comment
delhi water crisi atishi emergency meeting in delhi jal board officer

Delhi Water Crisis : दिल्ली में भीषण गर्मी की वजह से लगातार पानी की मांग बढ़ती जा रही है. ये मांग तभी पूरी होगी जब पड़ोसी राज्यों से बिना शर्त पानी छोड़ा जाएगा.

15 June, 2024

Delhi Water Crisis : दिल्ली में लगातार विकराल होते जल संकट के बीच जल मंत्री आतिशी ने कहा कि शनिवार को आपात बैठक बुलाई. मीटिंग पानी की कमी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने हरियाणा से मानवीय आधार पर यमुना में ज्यादा पानी छोड़ने की अपील की. बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में आतिशी ने कहा कि, ‘मुनक नहर और वजीराबाद जलाशय में कच्चे पानी की कमी की वजह से राजधानी को 70 मिलियन गैलन प्रतिदिन (MGD) की कमी का सामना करना पड़ रहा है.’

पहले संकट टले, फिर जल विवाद पर हो चर्चा

आतिशी ने कहा कि फिलहाल देश की राजधानी के लिए पानी की आपूर्ति बड़ा संकट है. आतिशी ने कहा कि दिल्ली में फिलहाल जल उत्पादन 1,002 एमजीडी रहा, जो शुक्रवार को घटकर 932 एमजीडी पहुंच गया. इतना पानी दिल्ली वालों के लिए पर्याप्त नहीं है. मांग और आपूर्ति के बीच बढ़ते अंतर को देखते हुए दिल्ली सरकार ने मानवीय आधार पर पर हरियाणा से अधिक पानी छोड़ने की अपील की. जल मंत्री ने कहा कि, ‘गर्मी खत्म होने के बाद यमुना के जल बंटवारे पर चर्चा की जाएगी.

क्या हिमाचल से मिलेगा दिल्ली को पानी?

आतिशी ने दावा किया कि हिमाचल ने अपने हिस्से का पानी उपयोग नहीं किया है और वह दिल्ली को पानी देने के लिए तैयार है. आतिशी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से फोन पर बात हुई, उन्होंने आश्वसन दिया है कि वह दिल्ली सरकार के साथ सहयोग करेंगे. फिलहाल अभी हिमाचल से कितना क्यूसेक पानी दिया जाएगा इस पर चर्चा नहीं हुई है.

पानी की कमी वाले इलाकों में बढ़ेंगे टैंकर

शनिवार को दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक में निर्णय लिया गया कि जिन क्षेत्रों में पानी नहीं मिल रहा है, उनमें आकलन किया जाए और पानी के टैंकरों की संख्या बढ़ाई जाए. आतिशी ने बैठक में कहा कि, ‘फिलहाल दिल्ली के जिन इलाकों में पानी की कमी है वहां पर दिल्ली जल बोर्ड के टैंकरों के 10,000 हजार चक्कर लगा रहे हैं. इसके साथ प्रतिदिन 10 एमजीडी पानी की सप्लाई कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि बवाना, द्वारका और नांगलोई जैसे कुछ इलाकों में स्थानीय निवासियों के लिए इमरजेंसी ट्यूबवेल शुरू किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- पानी संकट ने दिल्ली में बढ़ाया सियासत का पारा, AAP के खिलाफ कांग्रेस और BJP का मटकाफोड़ प्रदर्शन

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00