Home Politics Congress Release Election Manifesto 2024: जानिए क्या हैं कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ की 5 बड़ी बातें?

Congress Release Election Manifesto 2024: जानिए क्या हैं कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ की 5 बड़ी बातें?

by Live Times
0 comment
Congress Release Election Manifesto 2024: जानिए क्या हैं कांग्रेस के न्याय पत्र की 5 बड़ी बातें?

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. कांग्रेस अध्य मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व चेयरपर्सन सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने (5 अप्रैल ) शुक्रवार को पार्टी दफ्तर में चुनावी घोषणा पत्र के रूप में ‘न्याय पत्र’ जारी किया.

05 April, 2024

Congress Manifesto Highlights 2024 : कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया. कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व चेयरपर्सन सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने 5 अप्रैल को पार्टी दफ्तर से इसे जारी किया. कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र को ‘न्याय पत्र’ नाम दिया है. इसमें कांग्रेस पार्टी ने देशभर में जाति आधारित जनगणना कराने का भी वादा किया है. अब जानते हैं कि कांग्रेस के इस न्याय पत्र में क्या हैं 5 न्याय और 25 गारंटियां.

कांग्रेस के घोषणा पत्र की बड़ी बातें?

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र (Congress Manifesto) में जाति जनगणना, OPS, नौकरी में 50 प्रतिशत महिला आरक्षण, किसानों के लिए स्वामीनाथन फॉर्मूले के साथ MSP की कानूनी गारंटी, गरीब परिवार की एक महिला को हर साल 1 लाख रुपये, मुफ्त इलाज, अस्पताल, श्रमिकों के लिए 25 लाख का हेल्थ कवर, डॉक्टर, टेस्ट, दवा, सर्जरी और बिना जमीन वालों को जमीन देने का वादा किया है.

क्या हैं कांग्रेस के 5 न्याय

हिस्सेदारी न्याय
युवा न्याय (युवाओं के लिए न्याय)
नारी न्याय (महिलाओं के लिए न्याय)
किसान न्याय (किसानों के लिए न्याय)
श्रमिक न्याय (श्रमिकों के लिए न्याय)

क्या है कांग्रेस की युवा न्याय ‘गारंटी’ ?

कांग्रेस की युवा न्याय गारंटी में 30 लाख युवाओं को नौकरी देना, पेपर लीक से मुक्ति, हर शिक्षित युवा को एक लाख की अप्रेंटिसशिप, 45 हजार करोड़ का नया स्टार्टअप फंड, अग्निवीर योजना बंद, पुरानी भर्ती योजना चालू जैसे वादे शामिल हैं.

क्या है कांग्रेस की नारी न्याय ‘गारंटी’ ?

पार्टी की नारी न्याय गारंटी में सरकार की नई नौकरी में 50 फीसदी महिला आरक्षण मिलेगा, गरीब परिवार की एक महिला को हर साल 1 लाख रुपये दिया जाएगा, कामकाजी महिलाओं के लिए दोगुने हॉस्टल की सुविधा जैसी कई स्कीम शामिल हैं.

क्या है कांग्रेस की किसान न्याय ‘गारंटी’ ?

कांग्रेस की किसान न्याय स्कीम में कई चिजें शामिल हैं जैसे किसानों के लिए हर जरूरी चीज से GST हटाई जाएगी, कर्ज माफी प्लान लागू करने के लिए आयोग की सुविधा दी गई हैं, किसानों की सलाह से नई इंपोर्ट-एक्सपोर्ट पॉलिसी होगी, फसल नुकसान पर 30 दिन के अंदर पैसा ट्रांसफर होगा
स्वामीनाथन फॉर्मूले के साथ MSP का कानूनी गारंटी होगी.

क्या है कांग्रेस की श्रमिक न्याय ‘गारंटी’ ?

कांग्रेस की श्रमिक न्याय गारंटी के बड़े फायदे हैं. इसमें 25 लाख का हेल्थ कवर लाभ के अलावा, मुफ्त इलाज की सुविधा, अस्पताल, डॉक्टर, दवा, टेस्ट और सर्जरी भी सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी. कांग्रेस के न्याय पत्र में कहा गया है कि मुख्य सरकारी कार्यों में कॉन्ट्रैक्ट मजदूरी बंद होगी. इसके साथ-साथ देश के शहरों इलाकों में भी मनरेगा जैसी नई पॉलिसी लागू की जाएगी. शहरों में अब दैनिक मजूरी 400 रुपये की जाएगी.

क्या है कांग्रेस की हिस्सेदारी न्याय ‘गारंटी’?

इसमें SC/ST/OBC को पूरा हक दिया जाएगा, जितनी SC/ST की जनसंख्या उतना बजट होगा, वन अधिकार कानून वाले पट्टों का 1 साल में फैसला होगा, संवैधानिक संशोधनों से 50 फीसदी की सीमा खत्म करेंगे होगा, समानता के लिए हर व्यक्ति और हर वर्ग की गिनती जैसी स्कीम दी जाएंगी.

30 लाख सरकारी नौकरी की गारंटी

‘युवा न्याय’ के तहत कांग्रेस पार्टी ने जिन 5 अहम गारंटी की बात की है उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देना भी शामिल है. इसके साथ ही युवाओं को एक वर्ष के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम (Apprenticeship Program) के तहत 1 लाख रुपये देने का वादा शामिल है. कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में ‘हिस्सेदारी न्याय’ के तहत जाति जनगणना कराने और आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा समाप्त करने की ‘गारंटी’ भी दी है. इसके अलावा ‘किसान न्याय’ के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी दर्जा देने के अलावा कर्ज माफी आयोग के गठन तथा जीएसटी मुक्त खेती का वादा भी न्याय पत्र में कांग्रेस ने किया है.

यहां भी पढ़ें- संजय सिंह ने जेल से छूटने के बाद किया बड़ा खुलासा, कहा- केजरीवाल की गिरफ्तारी साजिश के तहत हुई

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00