Home Politics कांग्रेस और BJP के उम्मीदवारों ने राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र किया दाखिल

कांग्रेस और BJP के उम्मीदवारों ने राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र किया दाखिल

बीजेपी के 7 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन

by Rashmi Rani
0 comment
कांग्रेस और BJP के उम्मीदवारों ने राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र किया दाखिल

14 Feb 2024

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को जयपुर में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया। विधानसभा भवन में नामांकन दाखिल करने के समय उनके बेटे राहुल गांधी, बेटी प्रियंका गांधी, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा एवं नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली मौजूद रहे। नामांकन दाखिल करने से पहले उन्होंने विधानसभा की विपक्षी लॉबी में पार्टी के विधायकों से मुलाकात की।

चार उम्मीदवारों का किया ऐलान
कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपने चार उम्मीदवारों का ऐलान किया है। जिनमें सबसे बड़ा नाम पार्टी संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी का है, जो राजस्थान से प्रत्याशी हैं, तो वहीं पार्टी ने वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी को हिमाचल प्रदेश से उम्मीदवार बनाया है। सिंघवी फिलहाल पश्चिम बंगाल से राज्यसभा सदस्य हैं। उनका कार्यकाल अप्रैल में पूरा हो रहा है।

कांग्रेस ने बिहार से भी बनाया उम्मीदवार
पार्टी की तरफ से जारी उम्मीदवारों की सूची के मुताबिक बिहार से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह को राज्यसभा का उम्मीदवार घोषित किया गया है। वो फिलहाल बिहार से ही राज्यसभा सदस्य हैं। कांग्रेस के महाराष्ट्र के अपने वरिष्ठ नेता चंद्रकांत हंडोरे को प्रदेश से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है।

बीजेपी के 7 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन
राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी के 7 उम्मीदवारों ने सीएम योगी की मौजूदगी में नामांकन दाखिल किया । इनमें सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह, अमरपाल मौर्य, तेजवीर सिंह, नवीन जैन, साधना सिंह और संगीता बलवंत बिंद शामिल हैं।

नामांकन के समय कौन-कौन रहा मौजूद
नामांकन के समय सीएम योगी, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य,ब्रजेश पाठक और बीजेपी के उप्र चुनाव प्रभारी बैजयंत पांडा मौजूद थे । राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है। मतदान 27 फरवरी को होगा और नतीजे उसी दिन घोषित किए जाएंगे।

ओडिशा और एमपी में भी उम्मीदवार का ऐलान
बता दें बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव को ओडिशा और एल मुरुगन को एमपी से राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया। दोनों नेता अगर चुनाव जीत जाते हैं तो राज्यसभा में ये उनका दूसरा कार्यकाल होगा। मध्य प्रदेश से बीजेपी ने मंत्री मुरुगन के अलावा राज्य से 5 रिक्त पदों के लिए 3 और उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। पार्टी ने उमेश नाथ महाराज, माया नारोलिया और बंसीलाल गुर्जर को उम्मीदवार बनाया है।

बीजद ने बीजेपी उम्मीदवार को दिया समर्थन
ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल ने आगामी राज्यसभा चुनाव में राज्य से बीजेपी के उम्मीदवार अश्विनी वैष्णव को बुधवार को अपना समर्थन देने की घोषणा की। बीजेपी ने आज सुबह केंद्रीय मंत्री वैष्णव की उम्मीदवारी की घोषणा की है। इसके बाद सीएम नवीन पटनायक ने कहा कि बीजद राज्य के रेल और दूरसंचार विकास के व्यापक हित के लिए वैष्णव की उम्मीदवारी का समर्थन करता है।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00