Home RegionalJammu Kashmir जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव का हुआ एलान, जानिए कौन-कौन सी पार्टियां होंगी प्रमुख दावेदार

जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव का हुआ एलान, जानिए कौन-कौन सी पार्टियां होंगी प्रमुख दावेदार

by Nishant Pandey
0 comment
जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव का हुआ एलान, जानिए कौन कौन सी पार्टियां होंगी प्रमुख दावेदार

Jammu Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं, 4 अक्टूबर को इसके नतीजे घोषित किए जाएंगे.

16 August, 2024

Jammu Kashmir Election 2024: जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है. जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं, 4 अक्टूबर को इसके नतीजे घोषित किए जाएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (CEC Rajiv Kumar) ने कहा कि जम्मू और कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. इसमें 74 सामान्य और एसटी की 9, एससी की 7 सीटें शामिल हैं. इस बार विधानसभा चुनावों में प्रमुख राजनीतिक दलों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. इसमें BJP, नेशनल कॉन्फ्रेंस, PDP और कांग्रेस जैसी पार्टियां प्रमुख दावेदार हैं.

BJP और PDP के बीच देखा जा रहा सीधा मुकाबला

जम्मू कश्मीर में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में इस बार दो पार्टियों के बीच सीधा मुकाबला देखा जा रहा है. इस बार भी भारतीय जनता पार्टी (BJP) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के बीच सीधी टक्कर होने की बात कही जा रही है. 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में BJP और PDP के बीच कड़ी टक्कर देखी गई थी. साल 2014 में जम्मू कश्मीर में विधानसभा की 87 सीटों पर चुनाव हुआ था. इसमें से PDP ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 28 सीटें जीती थी. जबकि BJP 25 सीटें जीतकर दूसरे नंबर पर थी. 2014 के विधानसभा चुनाव में कोई भी पार्टी बहुमत हासिल करने के लिए 44 सीटों के जादुई आंकड़े को पार नहीं कर सकी थी. इसके बाद PDP और BJP ने गठबंधन कर सरकार बनाई थी. लेकिन साल 2018 में यह गठबंधन टूट गया था. PDP BJP से अलग हो गई थी.

गठबंधन कर दे सकते हैं BJP को चुनौती

लोकसभा चुनाव 2024 में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 5 सीटों में से 2 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं, साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 15 सीटें अपने नाम की थी. कांग्रेस ने 12 सीटों पर अपना दबदबा बनाया था. अगर इस बार के विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस, PDP और कांग्रेस एक साथ मिलकर चुनाव लड़ते हैं तो वे BJP के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने लोकसभा 2024 का चुनाव साथ मिलकर लड़ा था.

यह भी पढ़ें: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में जानिए कब होंगे चुनाव, कब आएगा परिणाम ? यहां लें पूरी जानकारी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00