Home National Andhra Pradesh Election 2024: अनंतपुर में क्यों आत्महत्या करने के लिए मजबूर किसान, सामने आई चौंकाने वाली वजह?

Andhra Pradesh Election 2024: अनंतपुर में क्यों आत्महत्या करने के लिए मजबूर किसान, सामने आई चौंकाने वाली वजह?

by Live Times
0 comment
Anantapur Lok Sabha Seat 2024

Anantapur Lok Sabha Seat 2024 : आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में एक बार फिर किसानों की आत्महत्या की खबरें सुर्खियों में हैं और इस चुनावी मौसम में इस मुद्दे की अनदेखी को लेकर लोगों में नाराजगी भी देखी जा रही है.

02 May, 2024

Anantapur Lok Sabha Seat 2024: आंध्र प्रदेश की दो लोकसभा सीट अनंतपुर और हिंदूपुर में चौथे चरण में 13 मई को मतदान होना है. यहां पर बुनियादी सुविधाओं की कमी है. ऐसे में लोग केरल और कर्नाटक जैसे पड़ोसी राज्यों में पलायन करते हैं. असुविधाओं को लेकर इस साल जनवरी से अब तक 24 किसान अपनी जान दे चुके हैं, जबकि 2014 से लेकर अब तक कुल 921 किसान आत्महत्या कर चुके हैं. वहीं, प्रशासन किसानों की समस्याओं को सुलझाने में जुटा है, ताकि आत्महत्याओं को रोका जा सके.जिन किसानों ने आत्महत्या की है उनके परिजनों के सामने घर का खर्च चलाना बड़ी चुनौती बन गई है, लेकिन एक ग्रुप उनके लिए बड़ी राहत लेकर आया. उस ग्रुप ने मृतक किसानों की पत्नियों को आत्मनिर्भर बनने का मौका दिया. बावजूद इसके कुछ महिलाएं खेती भी कर रही हैं. ये महिलाएं कुरुगुंटा गांव में 11 एकड़ जमीन पर सब्जियां, फल और बाजरा की खेती करती हैं. उन्होंने यह जमीन 80 हजार रुपये सालाना लीज पर ली है.

क्या है आत्महत्या की वजह ?

आंध्र प्रदेश की दो लोकसभा सीट अंनतपुर और हिंदूपुर में बुनियादी व्यवस्थाओं की काफी कमी है, जिसके चलते कई लोग केरल और कर्नाटक जैसे पड़ोसी राज्यों में पलायन करते हैं. इस वजह से 2024 में अब तक 24 किसान अपनी जान दे चुके हैं, जबकि 2014 से लेकर अब तक कुल 921 किसान आत्महत्या कर चुके हैं. साथ ही यहां के किसानों का सबसे बड़ा मुद्दा आवारा पशु भी है.

अनंतपुर लोकसभा सीट का चुनावी समीकरण

आंध्र प्रदेश की अनंतपुर लोकसभा सीट पर पहली बार साल 1952 में चुनाव हुए थे. उस समय ये सीट सबसे पहले कांग्रेस ने जीती थी. अनंतपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में सात विधानसभा सीटें आती हैं और ये लोकसभा सीट अनंतपुर जिले के अंतर्गत आती है. यहां आजादी के बाद कांग्रेस का दबदबा रहा है, लेकिन उसके इस दबदबे को पहले टीडीपी ने खत्म किया और बाद में युवजन श्रमिक रायथु कांग्रेस पार्टी (YSRCP) ने कांग्रेस के दुर्ग को ढहा दिया.

यह भी पढ़ें : TMC Vs BJP : ‘अमित शाह को CM ममता से मांगनी चाहिए माफी’, TMC नेता जयप्रकाश मजूमदा का BJP पर पलटवार

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00