Home National पूर्ण बहुमत हासिल करने के बाद भी BJP के मन में क्यों है डर, मंत्रिमंडल के लिए आई तरह तरह की डिमांग

पूर्ण बहुमत हासिल करने के बाद भी BJP के मन में क्यों है डर, मंत्रिमंडल के लिए आई तरह तरह की डिमांग

by Rashmi Rani
0 comment
Lok Sabha Election Result 2024

Lok Sabha Election Result 2024: चुनाव के नतीजों के बाद अब BJP डरी डरी नजर आ रही है, जिसकी वजह यह भी है कि अब पार्टी को गठबंधन की बात भी माननी पड़गी. सूत्रों के अनुसार JDU, शिवसेना, TDP और चिराग पासवान ने अहम मंत्रालय की मांग कर दी है.

05 June, 2024

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे पूरी तरह से सामने आ गए हैं. चुनाव आयोग ने देश की 542 सीटों के परिणाम को घोषित कर दिया है. 240 सीटें जीतकर जहां भारतीय जनता पार्टी देश की सबसे बड़ी पार्टी एक बार फिर बन गई है. वहीं, कांग्रेस को 99 सीटों पर जीत हासिल कर दूसरे नंबर पर आ गई है. हालांकि पिछले चुनाव के मुकाबले कांग्रस ने अपने प्रदर्शन में काफी सुधार किया है. वहीं, चुनाव के नतीजों के बाद अब BJP डरी डरी नजर आ रही है, जिसकी वजह यह भी है कि अब पार्टी को गठबंधन की बात भी माननी पड़गी. सूत्रों के अनुसार JDU, शिवसेना, TDP और चिराग पासवान ने अहम मंत्रालय की मांग कर दी है.

NDA के सहयोगियों ने दवाब बनाना किया शुरू

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई सरकार के गठन के लिए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वहीं, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. दूसरी तरफ सरकार गठन से पहले ही NDA के सहयोगियों ने BJP पर दवाब बनाना शुरू कर दिया है. सूत्रों के अनुसार JDU ने 4 कैबिनेट मंत्रियों की मांग की है, शिवसेना के एकनाथ शिंदे भी 1 कैबिनेट और 2 MOS, चिराग पासवान 1 कैबिनेट और 1 राज्य मंत्री, टीडीपी सहित अन्य सहयोगी दलों की तरफ से भी तरह तरह की मांग की जा रही है.

लोकसभा स्पीकर पद की कर दी मांग

इन सबमें सबसे बड़ी मांग लोकसभा स्पीकर पद की है, कहा जा रहा है कि टीडीपी इसको लेकर मांग कर रही है. वहीं, बड़ी बात यह है कि अब बिहार के सीएम नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू स्पेशल स्टेटस भी मांग सकते हैं. बिहार और आंध्र प्रदेश की स्पेशल स्टेटस की मांग काफी पुरानी है. चंद्रबाबू नायडू का कहना है कि हैदराबाद तेलंगाना के पास जाने के बाद आंध्र प्रदेश की आर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ है.

महाराष्ट्र में सबसे बड़ी पार्टी की हैसियत गंवा दी

वहीं, यूपी के बाद BJP को सबसे ज्यादा नुकसान महाराष्ट्र में हुआ है. BJP ने महाराष्ट्र में सबसे बड़ी पार्टी की हैसियत गंवा दी है. केवल 9 सीटों पर ही BJP इस बार जीत हासिल कर पाई और 14 सीटों पर हार का सामना करना पड़ गया. शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के बंट जाने के बाद इसका फायदा कांग्रेस को हुआ है. महाराष्ट्र में कांग्रेस की संख्या अब 13 हो गई है. साल 2019 की बात करें तो कांग्रेस को केवल एक ही सीट मिली थी. एकनाथ शिंदे ने अपनी पोजीशन मजबूत कर ली है, उन्हें 7 सीटें मिली है. हालांकि यह भी माना जा रहा है कि आने वाले दिनों उनके लिए संकट बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें : बिहार की बेटी ने चुनाव जीतकर बनाया रिकॉर्ड, PM मोदी ने बताया था अपनी ‘बेटी’

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00