Home National 18th Lok Sabha Session : 24 जून से 3 जुलाई तक चलेगा पार्लियामेंट सेशन, संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने दी जानकारी

18th Lok Sabha Session : 24 जून से 3 जुलाई तक चलेगा पार्लियामेंट सेशन, संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने दी जानकारी

by Rashmi Rani
0 comment
18th Parliament session

18th Lok Sabha Session : 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून को शुरू होगा और आगामी 3 जुलाई तक चलेगा. सत्र की शुरुआत में लोकसभा चुनाव 2024 में निर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे.

12 June, 2024

18th Lok Sabha Session : 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून को शुरू होगा और आगामी 3 जुलाई तक चलेगा. सत्र की शुरुआत में लोकसभा चुनाव 2024 में निर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे. मिली जानकारी के अनुसार, संसद सत्र के पहले तीन दिन के दौरान नवनिर्वाचित नेता लोकसभा की सदस्यता की शपथ लेंगे. इसके बाद सदन के अध्यक्ष का चुनाव करेंगे. इस पर सत्ता पक्ष के साथ-साथ विपक्ष की नजरें भी होंगी.

3 जुलाई को होगा सत्र का समापन

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू (Parliamentary Affairs Minister Kiren Rijiju) ने बुधवार को बताया कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून को शुरू होगा, जिसमें नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे. इसके बाद सदन के अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा. संसद सत्र का समापन आगामी 3 जुलाई को होगा.

रोडमैप की रूपरेखा राष्ट्रपति करेंगी पेश

संसद सत्र की कड़ी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (President Draupadi Murmu) 27 जून को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी और अगले पांच वर्षों के लिए नई सरकार के रोडमैप की रूपरेखा पेश करेंगी.

राज्यसभा का भी सत्र होगा शुरू

रिजिजू ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24/6/24 से 3/7/24 तक नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ/प्रतिज्ञान, अध्यक्ष के चुनाव, राष्ट्रपति के अभिभाषण और उस पर चर्चा के लिए बुलाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि राज्यसभा का 264वां सत्र भी 27 जून को शुरू होगा और 3 जुलाई को समाप्त होगा.

27 जून को राष्ट्रपति का अभिभाषण

बताया जा रहा है कि 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के अभिभाषण के बाद प्रधानमंत्री मोदी द्वारा संसद में अपने मंत्रिपरिषद का परिचय कराए जाने की उम्मीद है. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस में आक्रामक विपक्ष द्वारा एनडीए सरकार को विभिन्न मुद्दों पर घेरने की कोशिश किए जाने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का जवाब देंगे.

यह भी पढ़ें : Jammu Kashmir Terrorist Attack: आतंकवादियों के साथ दो मुठभेड़ में CRPF जवान शहीद, 6 सुरक्षाकर्मी घायल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00