Home National सदन में विपक्ष की आवाज दबाने का आरोप : राहुल के सवालों पर स्पीकर का जवाब- हमारे पास नहीं माइक बंद करने का बटन

सदन में विपक्ष की आवाज दबाने का आरोप : राहुल के सवालों पर स्पीकर का जवाब- हमारे पास नहीं माइक बंद करने का बटन

by Live Times
0 comment
om birla spoke allegation rahul gandhi neet paper leak voice opposition no button turn off mic chair

Parliament Session 2024 : विपक्ष ने लोकसभा अध्यक्ष पर कई बार माइक बंद करने का आरोप लगाया. इसका जवाब देते हुए ओम बिरला ने कहा कि हमारे पास माइक को बंद करने का बटन नहीं है.

01 July, 2024

Parliament Session 2024 : लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (OM Birla) पर विपक्ष माइक बंद करने का आरोप लगाता रहा है. NEET परीक्षा लीक मामले में प्रतिपक्ष नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पटल पर अपनी बात रख रहे थे उस दौरान माइक बंद करने को लेकर विपक्ष ने मुद्दा उठाया. ओम बिरला ने सोमवार को लोकसभा कार्यवाही के दौरान कहा कि सदन में पीठासीन अधिकारियों के पास माइक को बंद करने का कोई बटन नहीं होता है. उन्होंने कहा कि ऐसा आरोप लगाना गलत है.

नहीं किया जाता किसी भी सांसद का माइक बंद

स्पीकर ने कहा कि कई माननीय सदस्य बाहर से आरोप लगाते रहते हैं कि अध्यक्ष या पीठासीन अधिकारी माइक बंद कर देते हैं. उन्होंने कहा कि आपका अनुभव वर्षों का हो गया है, इसमें कई सदस्य तो ऐसे हैं जो मुझसे वरिष्ठ हैं. जिसका नाम पुकारा जाता है, उन्हें बोलने का पूरा मौका दिया जाता है. व्यस्तता की वजह से कई बार माइक कंट्रोल किया जाता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि रिमोट से किसी व्यक्ति का माइक बंद कर दिया जाए. इसलिए मेरा आप सब सदस्यों से आग्रह है कि कोई भी व्यक्ति इस तरह का आरोप न लगाए.

शपथ के दौरान पहले और बाद में कथन जोड़ना गलत

शपथ लेने के दौरान अतिरिक्त शब्द जोड़ने को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि यह भारतीय संविधान के अनुच्छेद 99 के मुताबिक इस सदन के प्रत्येक सदस्य का संवैधानिक अधिकार है. लेकिन शपथ के दौरान कुछ कायदे-कानून होते हैं, जिसका हमें सम्मान करना चाहिए. उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण के दौरान पहले और बाद में कथन जोड़ना कानून के खिलाफ होता है. अब स्पीकर ने भविष्य में इसके लिए एक कमेटी गठित करने का भी एलान किया है.

ये भी पढ़ें- Rahul Gandhi ने लहराई भगवान शिव की तस्वीर, नरेन्द्र मोदी पर भी किया जोरदार हमला; सदन में हुआ हंगामा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00