Home National 2028 तक मिलता रहेगा मुफ्त अनाज, कैबिनेट ने PMGKAY योजना को बढ़ाने का लिया फैसला

2028 तक मिलता रहेगा मुफ्त अनाज, कैबिनेट ने PMGKAY योजना को बढ़ाने का लिया फैसला

by Divyansh Sharma
0 comment
PMGKAY, Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana, Anna Yojana

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में बुधवार को Cabinet ने PMGKAY यानी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को साल 2028 तक जारी रखने की मंजूरी दी है.

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana: केंद्र की NDA सरकार ने बहुत बड़ा फैसला लिया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) ने PMGKAY यानी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) को साल 2028 तक जारी रखने की मंजूरी दी है.

इसके तहत दिसंबर तक आम लोगों को इसका फायदा मिलता रहेगा. सामान्य चावल से ज्यादा पोषक तत्वों वाले फोर्टिफाइड चावल की मुफ्त आपूर्ति भी साल 2028 तक जारी रहेगी.

साल 2020 में शुरू किया गया पहला चरण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के तहत जुलाई 2028 तक मुफ्त फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति जारी रखने को मंजूरी दी है.

भारत को एनीमिया मुक्त बनाने के लिए फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति जारी रहेगी. 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसका जिक्र किया था.

बता दें कि इस योजना का पहला और दूसरा चरण 2020 में शुरू किया गया था. इसका उद्देश्य गरीबों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराना है. गौरतलब है कि इस योजना के तहत केंद्र सरकार गरीबों को हर महीने 5 किलो मुफ्त राशन मुहैया कराती है.

यह राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के अंतर्गत सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के तहत आने वाले परिवारों को दिए जाने वाले सब्सिडी वाले राशन से अलग है.

यह भी पढ़ें: BSP के संस्थापक Kanshi Ram की पुण्यतिथि, दलितों के नायक को Mayawati ने किया किया याद

भारत में एनीमिया बीमारी सबसे बड़ी समस्या

बता दें कि भारत में 2019 और 2021 के बीच किए गए राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS-5) के अनुसार एनीमिया एक गंभीर बीमारी है. भारत में यह सबसे बड़ी समस्या है.

इस बीमारी से बच्चे, महिलाएं और पुरुष प्रभावित होते हैं. आयरन की कमी के अलावा, विटामिन B-12 और फोलिक एसिड जैसे कई विटामिन और खनिज की कमी भी बनी रहती है. ऐसे में देश में एनीमिया और सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति की पहल की गई है.

इससे बचाव के लिए देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फोर्टिफाइड चावल की फ्री आपूर्ति की जा रही है. 2022 में अप्रैल के महीने में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति मार्च 2024 तक चरणबद्ध तरीके से पूरे देश में चावल फोर्टिफिकेशन पहल को लागू करने का फैसला किया था.

यह भी पढ़ें: जाट वोट, नायब सैनी और गोलबंदी; जानें 5 कारण जो Haryana में BJP के लिए बने जीत का कारण

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00