Home National Independence Day 2024 Celebration : पीएम मोदी बोले- 1500 से ज्यादा कानूनों को खत्म कर दिया

Independence Day 2024 Celebration : पीएम मोदी बोले- 1500 से ज्यादा कानूनों को खत्म कर दिया

by Rashmi Rani
0 comment
पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से फहराया राष्ट्रीय ध्वज, 11वीं बार देश को कर रहे संबोधित

Independence Day 2024 Celebration : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराया और 11वीं बार राष्ट्र को संबोधित किया.

15 August, 2024

Independence Day 2024 Celebration : भारत गुरुवार (15 अगस्त) को अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराया और राष्ट्र को संबोधित किया. पीएम मोदी का यह 11वां संबोधन है. BJP की तीसरी बार सत्ता में लौटने के बाद पीएम मोदी का यह पहला संबोधन है. स्वतंत्रता दिवस को लेकर पूरे दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

  • पीएम मोदी ने बांग्लादेश में हो रही हिंसा को लेकर भी बात की. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में जो भी हो रहा है, उससे पड़ोसी देश के नाते चिंता होना आम बात है. मैं आशा करता हूं कि जल्द ही वहां हालात सामान्य हो जाएंगे. वहां के अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित हो. हमारा देश हमेशा से चाहता है कि पड़ोसी देश सुख-शांति के मार्ग पर चलें.
  • पीएम ने कहा कि हम तो संकल्प के साथ आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन देश में कुछ लोग ऐसे हैं जो प्रगति को देख नहीं सकते हैं. वो लोग कभी भी भारत का भला नहीं सोच सकते हैं, क्योंकि वो सबसे पहले अपना भला सोचते हैं. ऐसी विकृत मानसिकता वाले लोगों से जनता को बचना होगा.
  • पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारे बीच वो नौजवान बैठे हैं, जिन्होंने ओलंपिक में देश का परचम लहराया. मैं देश के उन एथलीटों को भारत की तरफ से बधाई देता हूं.
  • पीएम मोदी ने कहा कि मेडिकल की पढ़ाई के लिए छात्रों को बाहर जाना पड़ता था. इसलिए 10 सालों में मेडिकल सीटों की संख्या 1 लाख कर दी गई . अगले पांच साल में मेडिकल कॉलेजों में 75 हजार नई सीटें बनाई जाएंगी.
  • वहीं, पीएम मोदी ने कहा कि 60 साल बाद ऐसा हुआ है कि जनता ने तीसरी बार किसी पर भरोसा जताया है. जनता ने मुझे तीसरी बार देश सेवा का मौका दिया.जनता के आशीर्वाद में मेरे लिए सिर्फ एक संदेश है- जन-जन की सेवा, हर परिवार की सेवा, हर क्षेत्र की सेवा और इसे लेकर के विकास की नई ऊंचाइयों तक पहुंचना.
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि आप सोचिए बैंकिंग सेक्टर का पहले क्या हाल था, ना विकास होता था, ना विस्तार होता था, ना विश्वास बढ़ता था. हमने बैंकिंग सेक्टर में अनेक रिफॉर्म किए. आज विश्व के सबसे मजबूत बैंकों में हमारे बैंकों ने अपना स्थान बनाया. जब बैंकिंग मजबूत होती है तो अर्थव्यवस्था की ताकत भी बढ़ती है.
  • पीएम ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच भारत ने अर्थव्यवस्था को तेजी से बढ़ाया. जब जात-पात-मत-पंथ से ऊपर उठकर हर घर में तिरंगा फहराया जाता है, तब ही ऐसा लगता है कि देश की दिशा सही है. आज पूरा देश तिरंगा है, हर घर तिरंगा है.
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने देशवासियों के लिए 1500 से ज्यादा कानूनों को खत्म कर दिया, ताकि लोगों को बेकार के जंजाल में फंसना ना पड़े. पहले ऐसा होता था कि छोटी-छोटी गलतियों की वजह से लोगों को जेल जाना पड़ जाता था, लेकिन हमने ऐसे कानूनों को खत्म कर दिया. आपराधिक कानून को बदला गया है.
  • पीएम ने कहा कि पिछले एक दशक में सड़क, रेल, हाइवे, स्कूल-कॉलेज, अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, अमृत सरोवर, दो लाख पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर, चार करोड़ पक्के घर बनाने जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर देश में तैयार किए गए.
  • पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश को आजादी तो मिली, लेकिन फिर उसके बाद लोगों को हर सुविधा के लिए सरकार के आगे हाथ फैलाना पड़ाता था. आज सरकार लोगों के घर तक सुविधा पहुंचा रही है. लोगों के घर तक नल से जल और गैस सिलिंडर पहुंचाया जा रहा है. दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है.
  • पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल को देश कभी भी नहीं भूल सकता है. लोगों को तेजी से वैक्सीन लगाई गई. एक समय में भारत वो देश था जब आतंकी हमले करके चले जाते थे. लेकिन अब सेना सर्जिकल स्ट्राइक करती है और जब सेना एयरस्ट्राइक करती है तो युवाओं का सीना गर्व से भर जाता है.
  • पीएम ने कहा कि जब लाल किले से कहा जाता है कि देश के 18,000 गांव में समय सीमा में बिजली पहुंचाएंगे, और वो काम हो जाता है तो भरोसा मजबूत हो जाता है.
  • पीएम मोदी ने कहा कि तीन करोड़ परिवारों को आज नल से जल मिल रहा है. जल जीवन मिशन के तहत 12 करोड़ परिवारों को इसका लाभ मिल रहा है. इससे पहले गरीब, दलित, पीड़ित, आदिवासी भाई-बहन इन चीजों के अभाव में जी रहे थे.
  • पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि एक समय था कि लोग देश के लिए मरने के लिए प्रतिबद्ध थे.आज समय है देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता का…अगर देश के लिए मरने की प्रतिबद्धता आजादी दिला सकती है तो देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता समृद्ध भारत भी बना सकती है.
  • पीएम मोदी ने कहा कि इस वर्ष और पिछले कई वर्षों से प्राकृतिक आपदा के कारण हमारी चिंता बढ़ती चली जा रही है. प्राकृतिक आपदा में अनेक लोगों ने अपने परिवार जन खोए हैं, संपत्ति खोई है. मैं आज उन सब के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और मैं उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि ये देश इस संकट की घड़ी में उनके साथ खड़ा है.
  • पीएम मोदी ने कहा कि देश के 40 करोड़ लोगों ने मिलकर हमें आदाजी दिलाई. हमारे पूर्वजों का खून हमारे शरीर में है. आज हम 140 करोड़ नागरिक हैं. ऐसे में अगर हम संकल्प लें तो हर चुनौती को पार करते हुए विकसित भारत का लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं. पीएम ने कहा कि जब 40 करोड़ लोग आजादी के सपने को पूरा कर सकते है तो 140 करोड़ मिलकर 2047 का विकसित भारत क्यों नहीं बना सकते.
  • देश के संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज वो शुभ घड़ी है जब हम देश की आजादी के लिए मर मिटने वाले, अपना जीवन समर्पित करने वाले, आजादी के दीवानों को नमन करें. ये देश उनका ऋणी है. ऐसे हर देशवासी के प्रति हम अपना श्रद्धा भाव व्यक्त करते हैं.
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज को फहराया.
  • पीएम मोदी लाल किला पहुंच चुके हैं. बस कुछ ही देर में तिरंगा फहराएंगे और लगातार 11वीं बार देश को लाल किले की प्राचीर से संबोधित करेंगे.
  • लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राजघाट पहुंचे. जहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन किया.
  • लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी लाल किला पहुंच चुके हैं. उनके अलावा एनएसए अजित डोभाल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, किरेन रिजिजू भी पहुंच चुके हैं.

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00