Home National Metro Rail Project: मोदी सरकार ने 3 शहरों में मेट्रो रेल परियोजनाओं को दी मंजूरी, लाखों लोगों को होगा लाभ

Metro Rail Project: मोदी सरकार ने 3 शहरों में मेट्रो रेल परियोजनाओं को दी मंजूरी, लाखों लोगों को होगा लाभ

by J P Yadav
0 comment
Metro Rail Project: Union Cabinet approves metro rail projects in Pune, Thane and Bengaluru

Metro Rail Project: अहम बैठक में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महाराष्ट्र के पुणे और ठाणे के अलावा कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में मेट्रो रेल परियोजनाओं को मंजूरी दी है.

Metro Rail Project: केंद्र में सत्तासीन राष्ट्रीय जनतांत्रिक सरकार (National Democratic Government) ने पुणे और ठाणे (महाराष्ट्र) के अलावा बेगलुरू (कर्नाटक) के लोगों को बड़ा और अहम तोहफा दिया है. शुक्रवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल में पुणे, ठाणे और बेंगलुरू में मेट्रो रेल परियोजनाओं को मंजूरी मिली है. दिल्ली और मुंबई समेत कई शहरों के बाद अब देश के इन शहरों में भी मेट्रो दौड़ेगी, जिससे लाखों लोगों को इसका लाभ मिलेगा. इससे न केवल ट्रैफिक कम होगा बल्कि लोगों का समय भी बचेगा. सबसे अहम बात यह है कि लोग सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करेंगे, जिससे वायु प्रदूषण को काबू करने में भी मदद मिलेगी.

बेंगलुरू के लोगों को मिलेगा लाभ

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Minister Ashwini Vaishnav) ने कैबिनेट के फैसले के संबंध में बताया कि 15,611 करोड़ रुपये में बेंगलुरू मेट्र को फेज थ्री सेंक्शन को मंजूरी मिली है. उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मिडिल क्लास के मद्देनजर अफोर्डेबल, सेफ और कंफर्टेबल ट्रांसपोटेशन को मुहैया कराने की कड़ी में यह कदम उठाया है. उन्होंने दावा किया बेंगलुरू मेट्रो रेल के तीसरे फेज से शहर के बुनियादी ढांचे में निश्चित रूप से बड़ा बदलाव होगा. उन्होंने जानकारी दी कि तीसरे फेज में करीब 44.65 किलोमीटर की नई मेट्रो लाइन से बेंगलुरू वेस्ट के हिस्से जुड़ेंगे.

ठाणे के लोगों को भी होगा फायदा

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा मुहैया जानकारी के अनुसार, केंद्रीय कैबिनेट ने मुंबई के ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल प्रोजेक्ट कॉरिडोर को भी मंजूरी दे दी है. 29 किलोमीटर का कॉरिडोर 22 स्टेशनों के साथ ठाणे शहर के वेस्ट हिस्से को जोड़ेगा. इस परियोजना की अनुमानित लागत 12,200.10 करोड़ रुपये आकी गई है. यहां पर बता दें कि दिल्ली और मुंबई समेत देश के कई शहरों में मेट्रो दौड़ रही है, जिससे लाखों लोगों का समय बच रहा है.

यह भी पढ़ें: ‘ओ पुरुष मत आना…’ DMRC को क्यों करनी पड़ी लाखों यात्रियों से अपील ? 250 रुपये बचाने हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00