Home National अमेरिका में पढ़ रहीं लक्ष्मी रंजीत ने ऑनलाइन सीखा पारंपरिक डांस कथकली

अमेरिका में पढ़ रहीं लक्ष्मी रंजीत ने ऑनलाइन सीखा पारंपरिक डांस कथकली

by Pooja Attri
0 comment
अमेरिका में पढ़ रहीं लक्ष्मी रंजीत ने ऑनलाइन सीखा पारंपरिक डांस कथकली

Traditional Dance Kathakali: केरल की रहने वाली लक्ष्मी रंजीत ने गुरु मय्यनाद राजीवन नंबूथिरी से ऑनलाइन कथकली सीखा, जिसका प्रदर्शन उन्होंने हाल ही में हुए एक डांस कॉम्पिटिशन में किया.

23 July, 2024

Traditional Dance Kathakali: केरल के कोट्टायम की रहने वाली लक्ष्मी रंजीत ने गुरु मय्यनाद राजीवन नंबूथिरी से ऑनलाइन कथकली सीख लिया है. उन्होंने हाल ही में एक कार्यक्रम में कथकली डांस किया. राजीवन नंबूथिरी ने कोरोना के दौरान इमरजेंसी में ऑनलाइन कथकली कोर्स शुरू किया था जो बाद में पूरी तरह से फुलटाइम ऑनलाइन कोर्स बन गया.

कैसे हुई ऑनलाइन क्लासेस की शुरुआत ?

कथकली के गुरु मय्यनाद राजीवन नंबूथिरी का कहना है कि जब समय बदलता है तो हमें भी बदलने के लिए मजबूर होना पड़ता है और इसीलिए मैंने कथकली ऑनलाइन सिखाने के बारे में सोचा. इसकी शुरुआत कथकली प्रशंसा वर्ग के रूप में हुई थी. इस कक्षा के माध्यम से, लक्ष्मी रंजीत, जो फिलहाल अमेरिका में रहती हैं और मंजूर की मूल निवासी हैं, उन्होंने कथकली की ट्रेनिंग की और अपनी इच्छा पूरी की.

बॉलीवुड और एंटरटेनमेंट से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

राजीवन नंबूथिरी ने की लक्ष्मी रंजीत की तारीफ

वहीं, राजीवन नंबूथिरी ने पारंपरिक नृत्य शैली को ऑनलाइन क्लास के जरिए सीखने पर लक्ष्मी रंजीत की तारीफ की है. कथकली के गुरु ने नंबूथिरी ने बताया कि लक्ष्मी रंजीत को हमने ऑनलाइन पढ़ाया. उनकी क्लास ऑलट्रनेटिव डेज में होती है. वह पिछले दो सालों से सीख रही है. लेकिन तकनीकी चुनौतियों के कारण इसे ऑनलाइन पढ़ाने में काफी दिक्कतें आ रही हैं. हालांकि इस कला रूप को किसी गुरु के साथ आमने-सामने सीखने की आवश्यकता होती है, लेकिन दूर-दराज के स्थानों में रहने वाले इच्छुक लोगों के पास अब इसे सीखने का मौका है.

यहां बता दें कि अमेरिका में पढ़ाई कर रहीं लक्ष्मी को कोट्टायम के त्रिकई कट स्वामीयार मठ में भगवान कृष्ण के रूप में कथकली करते देखा गया था, जिसने उन्हें देश दुनिया में मशहूर कर दिया.

यह भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल के इस गांव में प्राइमरी स्कूल बना मंदिर, प्रशासन ने नहीं सुनी गुहार

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00