Home National Electric Three Wheeler Launch: लॉन्च हुआ सोलर और इलेक्ट्रिसिटी से चलने वाला थ्री व्हीलर, जानिये खूबियां

Electric Three Wheeler Launch: लॉन्च हुआ सोलर और इलेक्ट्रिसिटी से चलने वाला थ्री व्हीलर, जानिये खूबियां

by Pooja Attri
0 comment
three wheeler

Electric Three Wheeler : जीरो कार्बन फुटप्रिंट टारगेट के अपने लक्ष्य को पूरा करते हुए कोच्चि के इंजीनियरों ने कमर्शियल यूज के लिए सोलर पावर और इलेक्ट्रिसिटी से चलने वाला थ्री व्हीलर लॉन्च किया है.

22 June, 2024

Electric Three Wheeler Launch: कोच्चि (केरल) के इंजीनियरों ने कमर्शियल उपयोग के लिए सोलर पावर और इलेक्ट्रिसिटी से चलने वाला थ्री व्हीलर लॉन्च किया है. ऐसा उन्होंने जीरो कार्बन फुटप्रिंट टारगेट के अपने लक्ष्य को पूरा करते हुए किया है. दरअसल, इंजीनियर जैकब थेक्केकरा, अजीम हाशमी और अब्दुल हादी मुथेरी ने सितंबर 2021 में अपना स्टार्टअप खोला था, जिसका मकसद मोबिलिटी सेक्टर में सस्टेनेबल लिविंग यानी टिकाऊ जीवन की चीजें बनाना था.

थ्री व्हीलर की खूबियां

यह थ्री व्हीलर 300 किलोग्राम तक वजन को उठा सकता है. इसे माल ढुलाई, इंट्रा वेयर हाउस मूवमेंट, कूड़ा इकट्ठा करना और विज्ञापन देने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है. फाउंडरों के मुताबिक, कंपनी की केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में ब्रांच है और कंपनी थ्री व्हीलर गाड़ी की बिक्री के साथ ही उसे लीज पर देकर भी कमाई करती है. कंपनी का इरादा सस्टेनेबल मोबिलिटी सेक्टर में और ज्यादा इनोवेशन करने और पर्सनल मोबिलिटी व्हीकल की अपनी प्रोडक्ट रेंज को बढ़ाना है.

कम रनिंग कॉस्ट

इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने का एक बड़ा लाभ रनिंग कॉस्ट को लेकर होता है. अगर आप पेट्रोल से चलने वाली कार चलाते हैं तो 100 Km पर 600-700 रुपये खर्च आएगा. वहीं, इलेक्ट्रिक व्हीकल से 100 किलोमीटर की दूरी मात्र 100 रुपये में तय की जा सकती है. इसका मतलब आप इसके जरिये बचत कर सकते हैं.

कम मेंटेनेंस कॉस्ट

इलेक्ट्रिक व्हीकल को मेंटेन रखना ईंधन से चलने वाली गाड़ियों की तुलना में कम खर्चीला होता है. इंजीनियरों के मुताबिक, इलेक्ट्रिक व्हीकल में इंजन की बजाय मोटर का उपयोग किया जाता है, इसलिए इसमें इंजन वर्क जैसे खर्चे कम हो जाते हैं. कुल मिलाकर इलेक्ट्रिक व्हीकल की सर्विस कराना इंजन वाली गाड़ियों से कम खर्चीला होता है.

नहीं लगते पेट्रोल पंप के चक्कर

इलेक्ट्रिक व्हीकल को घर पर भी चार्ज किया जा सकता है. जबकि ये सुविधा ईंधन से चलने वाली गाड़ियों में नहीं होती. अच्छी बात यह है कि इस समय पूरे भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल के चार्जिंग प्वाइट्स लगभग हर जगह पर लगाए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: कर्नाटक के बाद गोवा में भी हुआ सफर महंगा, विपक्ष बोला- सरकार लोगों की रीढ़ तोड़ना चाहती है

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00