Home Latest ITU-WTSA का पीएम नरेन्द्र मोदी ने किया उद्घाटन, कहा- दुनिया को जोड़ने में जुटा हुआ है भारत

ITU-WTSA का पीएम नरेन्द्र मोदी ने किया उद्घाटन, कहा- दुनिया को जोड़ने में जुटा हुआ है भारत

by Divyansh Sharma
0 comment
ITU-WTSA, Narendra Modi, Live Times

ITU-WTSA 2024: WTSA का आयोजन पहली बार एशिया-प्रशांत क्षेत्र में किया रहा है. इस आयोजन में 190 से अधिक देशों के 3 हजार दिग्गज कारोबारी और टेक एक्सपर्ट्स शामिल हुए.

ITU-WTSA 2024: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार (15 अक्टूबर) को नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम (Bharat Mandapam) में इंडिया मोबाइल कांग्रेस (India Mobile Congress) का उद्घाटन किया.

इसके साथ ही उन्होंने वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन स्टैंडर्डाइजेशन असेंबली (WTSA) 2024 का भी उद्घाटन किया. बता दें कि WTSA का आयोजन पहली बार एशिया-प्रशांत क्षेत्र में किया रहा है.

इस आयोजन में 190 से अधिक देशों के 3 हजार दिग्गज कारोबारी, पॉलिसी मेकर और टेक एक्सपर्ट्स शामिल हो रहे हैं.

‘ITU-WTSA सम्मेलन ऊर्जा देने वाला’

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सम्मेलन में मौजूद दिग्गज कारोबारियों, पॉलिसी मेकर्स और टेक एक्सपर्ट्स को संबोधित भी किया.

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि भारत दूरसंचार यानी टेलीकम्युनिकेशन और उससे जुड़ी तकनीक के मामले में सबसे ज्यादा सक्रिय देशों में से एक है. उन्होंने कहा कि आज का आयोजन स्टैंडर्ड और सर्विस को एक ही मंच पर ले आया है.

उन्होंने आगे कहा कि आज भारत क्वालिटी सर्विस पर बहुत ज्यादा फोकस कर रहा है. उन्होंने आगे कहा कि हम अपने स्टैंडर्ड (मानक) पर भी विशेष बल दे रहे हैं.

उन्होंने इस आयोजन को भारत के लिए नई ऊर्जा देने वाला बताया. साथ ही उन्होंने कहा कि ग्लोबल टेलीकम्युनिकेशन स्टैंडर्ड और भविष्य की चर्चाएं भी दुनिया के हित में होंगी.

‘5G सर्विस से जुड़ा पूरा भारत’

प्रधानमंत्री ने दुनिया के कई हिस्सों पर जारी तनाव पर कहा कि भारत दुनिया को संघर्ष से निकालकर जोड़ने में पूरी तरह से जुटा हुआ है. उन्होंने आगे कहा कि प्राचीन सिल्क रुट से लेकर इस टेक्नोलॉजी रुट तक भारत का हमेशा एक ही मिशन रहा है.

पीएम ने कहा कि वह मिशन है दुनिया को जोड़ते हुए प्रगति के नए रास्तों को खोलना. साथ ही उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में भारत की मोबाइल और टेलिकॉम पूरे विश्व के लिए केस स्टडी का विषय है, लेकिन भारत का मॉडल इस मामले में कुछ अलग रहा है.

उन्होंने कहा कि भारत ने पिछले 10 साल में जितना ऑप्टिकल फाइबर बिछाया है, उसकी लंबाई धरती और चंद्रमा के बीच की दूरी से भी 8 गुना अधिक है.

उन्होंने कहा कि 2 साल पहले इसी कार्यक्रम में ही हमने 5G लॉन्च किया और आज भारत का करीब-करीब हर जिला 5G सर्विस से जुड़ चुका है.

यह भी पढ़ें: Freebies Case: फ्रीबीज पर SC ने जारी किया नोटिस, केंद्र सरकार-चुनाव आयोग से मांगा जवाब

6G और AI पर होगी चर्चा

बता दें कि WTSA सम्मेलन अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ और डिजिटल टेक्नोलॉजी के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के स्टैंडराइजेशन के लिए आयोजित किया जाता है. यह हर चार साल में अलग-अलग देशों में आयोजित किया जाता है.

ITU-2024 यानी अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (International Telecommunication Union) पहली बार भारत में आयोजित किया गया है.

WTSA 2024 में 6G, AI, IoT, बिग डेटा, साइबर सिक्युरिटी जैसे मुद्दों पर टेक्नोलॉजी के मानकों को लेकर चर्चा और निर्णय लिए जाएंगे. इसमें शोकेस, क्लाउड और एज कंप्यूटिंग और IOT पर भी बातचीत की जाएगी.

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 में लगभग 900 स्टार्टअप और 120 से अधिक देशों की भागीदारी होगी. इसमें 600 से अधिक वैश्विक और भारतीय नेता साथ चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़ें: Manipur Violence: मणिपुर में शांति की आहट! दिल्ली में इस दिन पहली बार मिलेंगे मैतेई-कुकी नेता

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00