Home National भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा- पीएम

भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा- पीएम

भारत में ऊर्जा क्षेत्र में 67 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश- PM

by Farha Siddiqui
0 comment
भारतीय मूल्यों पर आधारित शिक्षा समय की मांग, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

06 February 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवा में ऊर्जा सप्ताह 2024 का उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने एक बड़ा ऐलान किया। पीएम ने कहा कि भारत में अगले 5 से 6 साल में ऊर्जा क्षेत्र में 67 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश होगा। साथ ही उन्होंने ग्लोबल इंवेस्टर्स को भारत की विकास गाथा का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया।

लगातार बढ़ रही भारतीय इकॉनमी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इंडियन इकॉनमी 7.5 परसेंट से ज्यादा की ग्रोथ कर रही है। देश जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। उन्होंने ग्लोबल कंपनियों को भारत के ऊर्जा क्षेत्र में इंवेस्ट कर ग्रोथ रेट बढ़ाने के लिए आमंत्रित किया और कहा कि देश को 2030 तक अपनी रिफाइनिंग क्षमता 254 एमएमटीपीए से बढ़ाकर 450 एमएमटीपीए करने की उम्मीद है।

ऊर्जा क्षेत्र में 67 अरब डॉलर का निवेश

ऊर्जा सप्ताह 2024 का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले पांच-छह सालों में भारत में ऊर्जा क्षेत्र में 67 अरब डॉलर अमेरिकी डॉलर का निवेश होगा। भारत ऊर्जा क्षेत्र में अभूतपूर्व निवेश कर रहा है जो पहले कभी नहीं हुआ। इसी के साथ भारत क्रूड ऑयल और एलपीजी का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता और एलएनजी का चौथा सबसे बड़ा इंपोर्टक है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले दो सालों में भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम हुईं हैं। सभी विशेषज्ञों की राय है कि भारत सबसे तेजी से बढ़ती हुई इकॉनमी है और जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00