Home National पूर्व उपप्रधानमंत्री आडवाणी को मिलेगा देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

पूर्व उपप्रधानमंत्री आडवाणी को मिलेगा देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

आडवाणी ने बताया अपने लिए ‘‘एक अत्यंत भावुक क्षण’’

by Farha Siddiqui
0 comment
lal krishan advani

03 February 2024

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान यानि भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ये ऐलान किया है। लालकृष्ण आडवाणी ने इसे अपने लिए ‘‘एक अत्यंत भावुक क्षण’’ बताया। इस ऐलान के बाद आडवाणी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताया। उन्हेंने कहा कि ये एक व्यक्ति के रूप में न सिर्फ उनका, बल्कि उन आदर्शों और सिद्धांतों का भी सम्मान है जिनका पालन करने की उन्होंने कोशिश की।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने कहा,‘‘आरएसएस में शामिल होने के बाद से जीवन में मुझे जो भी जिम्मेदारी मिली है, उसे निभाते हुए अपने प्रिय देश की समर्पित और निस्वार्थ सेवा करने में ही मुझे खुशी मिली।’’

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि उन्हें यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि आडवाणी को यह सम्मान दिया जाएगा। पीएम मोदी ने इसके लिए उन्हें बधाई भी दी है। पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में शामिल आडवाणी का भारत के विकास में महान योगदान है। उन्होंने अपने जीवन में जमीनी स्तर पर काम करने से शुरुआत कर हमारे उपप्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा की।’’

पीएम मोदी ने सबसे लंबे समय तक बीजेपी के अध्यक्ष रहे आडवाणी से बात कर उन्हें बधाई दी। पीएम ने कहा कि आडवाणी को उस समय 90 के दशक में बीजेपी के उदय का श्रेय दिया जाता है जब वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकारों की प्रमुख पार्टी के रूप में पहली बार सत्ता में आई थी।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई

बीजेपी के संस्थापक सदस्य और पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने के ऐलान पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने पीएम के इस फैसले को आडवाणी के ‘अद्वितीय प्रयासों को सम्मान’ प्रदान करने वाला करार दिया।

सीएम योगी ने ‘एक्स’ पर लाल कृष्ण आडवाणी को बधाई दी और कहा, “बीजेपी के संस्थापक सदस्य, असंख्य कार्यकर्ताओं के प्रेरणास्रोत और पूर्व उपप्रधानमंत्री आदरणीय लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने का फैसला, उनके सार्वजनिक जीवन में दशकों की सेवा, प्रतिबद्धता और राष्ट्र की अखंडता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता और राजनैतिक जीवन में शुचिता व नैतिकता के उच्च मानक स्थापित करने वाले उनके अद्वितीय प्रयासों को सम्मान प्रदान करने वाला है”।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00