Home National विदेश मंत्रालय का सख्त एतराज, पीओके में शक्सगाम घाटी भारत का हिस्सा; वहां चीन का निर्माण अवैध

विदेश मंत्रालय का सख्त एतराज, पीओके में शक्सगाम घाटी भारत का हिस्सा; वहां चीन का निर्माण अवैध

by Live Times
0 comment
विदेश मंत्रालय का सख्त एतराज, पीओके में शक्सगाम घाटी भारत का हिस्सा; वहां चीन का निर्माण अवैध

Pakistan Occupied Kashmir: भारत ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में शक्सगाम घाटी में अवैध निर्माण की गतिविधियों को अंजाम देने को लेकर चीन सामने अपना विरोध दर्ज कराया है.

02 May, 2024

Pakistan Occupied Kashmir: पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (pakistan occupied kashmir) में शक्सगाम घाटी में चीन द्वारा अवैध निर्माण करने को लेकर भारत ने अपनी आपत्ति जताई है. आधिकारिक बयान में कहा है कि ये जमीन भारत की है और चीन की तरफ से ये जमीन की स्थिति को बदलने की अवैध कोशिश है.

विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने गुरुवार को कहा कि शक्सगाम घाटी भारत का हिस्सा है और नई दिल्ली ने 1963 के तथाकथित चीन-पाकिस्तान सीमा समझौते को कभी स्वीकार नहीं किया, जिसके जरिए इस्लामाबाद (पाकिस्तान) ने “अवैध रूप से” इस क्षेत्र को बीजिंग को सौंपने की कोशिश की.

भारत ने जताया चीन से विरोध

रणधीर जयसवाल ने अपनी मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि हमने लगातार अपनी असहमति जताई है. हमने जमीन पर तथ्यों को बदलने के अवैध प्रयासों के खिलाफ चीनी पक्ष के साथ अपना विरोध दर्ज कराया है. उन्होंने कहा कि हम अपने हितों की रक्षा के लिए जरूरी कदम उठाने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं. शक्सगाम घाटी रणनैतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र है जो पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) का हिस्सा है.

भारत ने जताई लगातार असहमति

रणधीर जायसवाल (प्रवक्ता, विदेश मंत्रालय, भारत) ने साफतौर पर कहा है कि शक्सगाम घाटी भारत का हिस्सा है और नई दिल्ली ने 1963 के तथाकथित चीन-पाकिस्तान सीमा समझौते को कभी स्वीकार नहीं किया, जिसके माध्यम से इस्लामाबाद ने अवैध रूप से इस क्षेत्र को बीजिंग को सौंपने की कोशिश की. हमने लगातार इस पर अपनी असहमति जताई है. हमने जमीन पर तथ्यों को बदलने के अवैध प्रयासों के खिलाफ चीनी पक्ष के साथ अपना विरोध दर्ज कराया है. हम अपने हितों की रक्षा के लिए जरूरी उपाय करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं.

यह भी पढ़ें : सपा और कांग्रेस को वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी की आशंका, स्ट्रॉन्ग रूम के सामने लगाया कैंप

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00