Home National DU के Exit Poll में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में किसकी सरकार ? पढ़िये चौंकाने वाले नतीजे

DU के Exit Poll में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में किसकी सरकार ? पढ़िये चौंकाने वाले नतीजे

by J P Yadav
0 comment
DU survey predicts Congress victory in Haryana and Congress NC edge in J-K

Exit Poll 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के सर्वे में हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बन रही है, जबकि J&K में कांग्रेस-NC के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रही है.

Exit Poll 2024: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा दोनों राज्यों की 90-90 विधानसभा सीटों पर मतदान हो चुका है और अब नतीजों के लिए 8 अक्टूबर का इंतजार है. इस बीच तमाम टेलीविजन चैनलों के साथ-साथ अन्य एजेंसियों के Exit Poll ने भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) के लिए चिंता बढ़ा दी है. दोनों ही राज्यों में BJP को झटका लगता नजर आ रहा है.

इस बीच दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के सर्वे में हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने के आसार हैं. इस तरह जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी को झटका लगता नजर आ रहा है.

PDP-BJP को झटका

DU के सर्वे में 90 विधानसभा सीटों वाले जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन (National Conference Congress Alliance) को बहुमत मिलेगा. BJP राज्य में अच्छी सीटें हासिल करेगी, जबकि महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पार्टी PDP को बहुत कम सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है.

कुल मिलाकर दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर ग्लोबल स्टडीज द्वारा हाल ही में किए गए सर्वेक्षण में अनुमान लगाया गया है कि हरियाणा में कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है, जबकि जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ उसका गठबंधन बहुमत हासिल कर सकता है.

करीब एक महीने तक हुआ था सर्वे

11 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच किए गए ऑनलाइन सर्वेक्षण में प्रत्येक के 90 निर्वाचन क्षेत्रों के 8,429 मतदाता शामिल थे. DU के सर्वेक्षण के नतीजों के अनुसार, हरियाणा में कांग्रेस को 90 में से 46 सीटें मिलने की उम्मीद है.

वहीं, BJP 38 सीटें जीतने का अनुमान है. सर्वेक्षण के अनुसार, जम्मू और कश्मीर में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) गठबंधन को 90 सदस्यीय विधानसभा में 45 सीटें जीतने का अनुमान है, जबकि BJP 27 सीटों के साथ पीछे रह जाएगी.

यह भी पढ़ें: Dimple Yadav ने डिप्टी CM पर बोला हमला, कहा- जातिगत जनगणना के लिए CM से करनी चाहिए बात

700 छात्रों और शोधकर्ताओं ने लिया भाग

यहां पर बता दें कि केंद्र का अध्ययन सीजीएस समीक्षा श्रृंखला का हिस्सा है, जो संस्थान द्वारा आयोजित 12वां प्रमुख चुनाव सर्वेक्षण है. सर्वेक्षण में विभिन्न विश्वविद्यालयों के लगभग 700 छात्रों और शोधकर्ताओं ने भाग लिया.

सर्वेक्षण रिपोर्ट में कहा गया है कि सेंटर फॉर ग्लोबल स्टडीज (सीजीएस) के निदेशक प्रोफेसर सुनील के चौधरी ने परिणामों को भारत के “लोकतांत्रिक उदय” का संकेत बताया, इसकी तुलना कुछ पश्चिमी देशों में देखी गई “लोकतांत्रिक अस्थिरता” से की.

यह भी पढ़ें: हरियाणा की इन 10 हॉट सीटों पर है कांटे की टक्कर, जानिए रेस में है कौन-कौन

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00