Home National Bharat Bandh: भारत बंद के दौरान पटना में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

Bharat Bandh: भारत बंद के दौरान पटना में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

by Rashmi Rani
0 comment
भारत बंद के दौरान पटना में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

Bharat Bandh: बिहार और राजस्थान में भारत बंद का सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. बिहार के दरभंगा से दिल्ली जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया गया.

21 August, 2024

Bharat Bandh : अनुसूचित जाति व जनजाति आरक्षण में क्रीमीलेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ देश भर में विभिन्न संगठनों का बुधवार सुबह से भारत बंद जारी है. कई जगहों पर प्रदर्शन का असर भी नजर आ रहा है. झारखंड के रांची में दुकानें और स्कूल बंद हैं तो बिहार के दरभंगा प्रदर्शनकारियों ने संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन रोक ली. समाजवादी पार्टी-BSP समेत कई पार्टियां इस बंद का समर्थन कर रही हैं. कई दलित और आदिवासी संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है. उन्होंने अपनी मांगों की एक लिस्ट भी जारी की है.

Bharat Bandh Updates:

  • पटना में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गई. इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया और वाटर कैनन का भी इस्तेमाल किया. इस दौरान एक सिपाही के डंडे से एसडीओ श्रीकांत खांडेकर भी घायल हो गए.
  • आगरा के जिला मुख्यालय पर हजारों की संख्या में पहुंचे प्रदर्शनकारियों ने जमकर नारेबाजी की और एमजी रोड को बंद कर दिया.
  • बिहार के आरा रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने सहरसा रानी कमलापति स्पेशल ट्रेन को रोकर विरोध प्रदर्शन किया. वहीं, मधुबनी में जयनगर- समस्तीपुर सवारी गाड़ी तथा समस्तीपुर-जयनगर सवारी गाड़ी को प्रदर्शनकारियों ने करीब एक घंटे तक रोककर रखा.
  • ओडिशा में भी भारत बंद का असर देखने को मिल रहा है. सड़क, रेल सेवाएं आंशिक रूप से प्रभावित हैं.
  • पटना से उत्तर बिहार के जोड़ने वाली मुख मार्ग हाजीपुर पटना को पूरे तरीके से सील कर दिया गया है. हाजीपुर में जगह-जगह लोग सड़क जाम कर हंगामा कर रहे हैं.
  • राजस्थान के भरतपुर और भीलवाड़ा में सुबह से ही दुकानें बंद हैं. बाजारों में सन्नाटा छाया हुआ है.
  • बिहार में एससी एसटी समाज के बैनर तले प्रदर्शन कर रहे लोगों ने दरभंगा से दिल्ली जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया है. पटरी पर बैठकर लोग नारेबाजी कर रहे हैं
  • स्कूल और कॉलेज खुले रहेंगे.
  • आपात सेवाओं पर भी नहीं पड़ेगा असर
  • बंद को मिला SP-BSP और कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों का समर्थन

मायावती ने भारत बंद का किया समर्थन

BSP प्रमुख मायावती ने भी भारत बंद को समर्थन किया है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि ‘BSP का भारत बंद को समर्थन, क्योंकि BJP व कांग्रेस आदि पार्टियों के आरक्षण विरोधी षडयंत्र एवं इसे निष्प्रभावी बनाकर अन्ततः खत्म करने की मिलीभगत के कारण 1 अगस्त 2024 को SC/ST के उपवर्गीकरण व इनमें क्रीमीलेयर सम्बंधी मा. सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के विरुद्ध इनमें रोष व आक्रोश है.’

दिल्ली के सभी 700 बाजार खुले रहेंगे

वहीं, भारत बंद का दिल्ली पर कोई असर नहीं होगा. व्यापारियों और फैक्ट्री मालिकों ने बताया कि हमने कश्मीरी गेट, चांदनी चौक, खारी बावली, नया बाजार, चावड़ी बाजार, सदर बाजार, आदि 100 से ज्यादा बाजारों के एसोसिएशन्स से बात की है और उनका कहना है कि भारत बंद को लेकर किसी भी व्यापारी संगठनों ने उन्हें संपर्क नहीं किया है. इसलिए दिल्ली के सभी 700 बाजार खुले रहेंगे.

सरकारी दफ्तरों पर कोई असर नहीं

वहीं, बैंक और सरकारी दफ्तरों पर भी भारत बंद को कोई असर नहीं होगा. बैंक और सरकारी दफ्तरों को बंद रखने का कोई भी आदेश जारी नहीं हुआ है. अस्पताल और एंबुलेंस जैसी इमरजेंसी सर्विसेज भी चालू रहेगी.

क्या खुला और क्या बंद?

ट्रांसपोर्ट सर्विसेज हो सकती हैं प्रभावित
निजी दफ्तर रह सकते हैं बंद
पब्लिक ट्रांसपोर्ट और ट्रेन सर्विसेज नहीं होंगी प्रभावित
स्कूल-कॉलेज और पेट्रोल पंप खुले रहेंगे

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता ‘RG कर अस्पताल’ की सुरक्षा का जिम्मा CISF को सौंपा, ममता सरकार को दिया यह निर्देश

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00