Home National Union Budget 2024 : सोना, चांदी, मोबाइल और दवाइयां; जानें बजट में क्या-क्या हुआ सस्ता

Union Budget 2024 : सोना, चांदी, मोबाइल और दवाइयां; जानें बजट में क्या-क्या हुआ सस्ता

by Live Times
0 comment
Union Budget 2024 Gold silver mobile and medicines what cheaper budget

Union Budget 2024 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी 3.0 सरकार का मंगलवार को पहला बजट पेश किया. NDA सरकार ने अपने अंतरिम बजट में आम लोगों को राहत देने के लिए कुछ खास एलान नहीं किया था. लेकिन इस बार सरकार ने कई बड़े एलान किए हैं.

23 July, 2024

Union Budget 2024 : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मोदी 3.0 सरकार का पहला बजट पेश कर दिया है. फाइनेंस मिनिस्टर का यह सातवां बजट है और इसी के साथ उन्होंने सबसे ज्यादा बजट पेश करने का रिकॉर्ड बना लिया है. वहीं, बजट में विभिन्न सेक्टरों में कई घोषणाओं का एलान किया गया है. साथ ही सरकार ने विभिन्न वस्तुएं पर कस्टम ड्युटी कम की है, जिसमें मुख्य रूप से कैंसर की दवाइयों पर शुल्क कम कर दिया गया है. साथ ही कौन-कौन सी वस्तुएं सस्ती और कौन सी महंगी हुई है, इसकी लिस्ट नीचे पढ़ें…

जानें क्या हुआ सस्ता

वित्त मंत्री सीतारमण ने एलान किया है कि कैंसर की दवाईयां सस्ती होंगी. मोबइल और मोबाइल चार्जर समेत अन्य डिवाइस पर BCD 15 प्रतिशत घटाई गई है. साथ ही केंद्र ने गोल्ड और चांदी पर 6 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी घटा दी है. इसके अलावा सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए मछली का भोजन, रसान पेट्रोकेमिकल, PVC फ्लेक्स बैनर और चमड़े से बनी हुई वस्तुओं पर टैक्स घटाया है.

केंद्र का इन सेक्टरों पर फोक्स

फरवरी 2024 में केंद्र ने अपना अंतरिम बजट पेश किया था और इस दौरान सरकार ने कुछ खास एलान नहीं किया था. उस बजट के लिए सीतारमण ने कहा कि उस दौरान हमने महिलाएं, युवा, किसान और अन्नदाता पर फोकस किया था. अब हमारा कृषि क्षेत्र के विकास पर जोर है, क्योंकि विकसित भारत के लिए यह पहली प्राथमिकता है. इस दौरान उन्होंने सरकार की 9 प्राथमिकताओं पर देश को लोगों का ध्यान आकर्षित करवाया, जिसमें मुख्य रूप से रोजगार, स्किल डेवलपमेंट, ऊर्जा सुरक्षा, रिसर्च एंड ग्रोथ, इनोवेशन, एग्रीकल्टर रिसर्च, कृषि क्षेत्र में उत्पादन बढ़ाने के साथ शहरी विकास शामिल है.

यह भी पढ़ें- Union Budget Session 2024 Live: मोबाइल फोन-चार्जर हुए सस्ते, कैंसर की 3 दवाइयों पर मिली छूट; जानिए बजट की महत्वपूर्ण बातें

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00