Home National कमाल है एयरफोर्स का C-130J विमान, जानें क्या है इसकी खासियत

कमाल है एयरफोर्स का C-130J विमान, जानें क्या है इसकी खासियत

by Preeti Pal
0 comment
कमाल है एयरफोर्स का C-130J विमान, जानें क्या है इसकी खासियत

130J Super Hercules: हरक्यूलिस सी-130J अमेरिका में बना दुनिया का सबसे बड़ा मालवाहक विमान है. भारत के पास इस वक्त ऐसे 5 विमान हैं.

06 August, 2024

130J Super Hercules: जब हमारी सेना मजबूत होती है तब देश भी मजबूत होता है. इसके लिए जोश से भरे जांबाज सैनिकों के साथ-साथ नई पीढ़ी के हथियारों और मशीनों की भी जरूरत होती है. यही वजह है कि पिछले कुछ सालों से भारत सरकार डिफेंस सेक्टर पर कुछ ज्यादा ही ध्यान दे रही है. देश का डिफेंस मजबूत करने के लिए स्वदेशी विमान और हथियार तो बन ही रहे हैं, साथ ही विदेश से भी इन्हें मंगवाया जा रहा है. ऐसा ही एक विमान है सी-130J हरक्यूलिस.

सी-130J हरक्यूलिस विमान की खासियत

लॉकहीड मार्टिन C-130J सुपर हरक्यूलिस अमेरिका में बना 4 इंजन टर्बोप्रॉप वाला मिलिट्री ट्रांसपोर्ट प्लेन है. नया इंजन, फ्लाइट डेक और बाकी प्रणालियां इस विमान को खास बनाती हैं. इतिहास में किसी भी दूसरे मिलिट्री ट्रांसपोर्ट के मुकाबले हरक्यूलिस प्लेन को सबसे लंबे समय से लगातार तैयार किया जा रहा है.

60 साल से हिट है हरक्यूलिस

हरक्‍यूलिस फैमिली के प्लेन 60 सालों से ज्‍यादा समय से मिलिट्री और सहायता अभियानों में भाग ले रहे हैं. आपको बता दें कि दुनिया में अब तक 15 देश C-130J सुपर हरक्यूलिस के 300 प्लेन के ऑर्डर दे चुके हैं. खास बात यह है कि 300 में से 250 विमानों की डिलिवरी भी हो चुकी है.

C-130J सुपर हरक्यूलिस की पहली उड़ान

C-130J सुपर हरक्यूलिस ने अपनी पहली उड़ान 5 अप्रैल, 1996 में भरी थी. अब ज्यादातर लोग यह जानना चाहेंगे कि आखिर इसे उड़ाने के लिए कितने लोगों की जरूरत होती है. दरअसल, इस विमान को उड़ाने के लिए कम से कम एक लोडमास्टर और दो पायलट की जरूरत होती है. यह विमान 92 सामान्‍य यात्रियों के साथ आसानी से उड़ान भर सकता है. इसके अलावा, वायुसेना के 64 सैनिकों के साथ C-130 J उड़ान भरने में भी सक्षम है. वहीं, बात करें इस प्लेन की बाकी सुविधाओं के बारे में तो यह 74 रोगियों और 5 मेडिकल टीमों के साथ आसानी से उड़ान भर सकता है.

जब J हरक्यूलिस ने मचाई सनसनी

हरक्यूलिस C-130 J अमेरिका में बना दुनिया का सबसे बड़ा मालवाहक विमान है. वहीं, साल 2013 में भारत ने चीन की सीमा पर हरक्यूलिस को उतारकर हंगामा मचा दिया था. उस समय भारत के पास ऐसे 6 प्लेन थे. हालांकि, अब यह 5 रह गए हैं. इस विमान की एक और बड़ी खासियत यह है कि हरक्यूलिस सिर्फ 14 मिनट में ही 28 हजार फीट की उंचाई पर पहुच सकता है. अमेरिका और भारत के अलावा ब्रिटेन और इटली जैसे कई ताकतवर देश हरक्यूलिस C-130 J विमानों का इस्तेमाल करते हैं

यह भी पढ़ेंः IndiGo ने अपने ग्राहकों को दी गुड न्यूज, इस साल 7 नई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें करेगी शुरू

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00