Home National Monsoon Rain Update: कई राज्यों में बारिश के मद्देनजर IMD ने जारी किया अलर्ट, नोट करें अपने-अपने यहां का हाल

Monsoon Rain Update: कई राज्यों में बारिश के मद्देनजर IMD ने जारी किया अलर्ट, नोट करें अपने-अपने यहां का हाल

by Live Times
0 comment
Monsoon Rain Update

Monsoon Rain Update: दिल्ली के साथ देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. गुजरात और राजस्थान में भी तेज बारिश की चेतावनी IMD की ओर से दी गई है.

02 June, 2024

IMD Weather Update : दिल्ली-NCR समेत समूचे देश में अब मॉनसून की दस्तक हो चुकी है. राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश का दौर भी जारी है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के जिलों में रोजाना कभी धीमी तो कभी भारी बारिश होगी. बारिश का यह सिलसिला पूरे सप्ताह जारी रहेगा. IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली-NCR में आगामी 3 दिन के दौरान भारी बारिश हो सकती है. ऐसे में लोगों के लिए चेतावनी भी जारी की गई है.

दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

दिल्ली में बारिश के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट (IMD Orange Alert) भी जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में बारिश लोगों के लिए राहत के साथ-साथ कई जगहों पर आफत भी बन सकती है. ऐसे में सावधान रहें. बिगड़ते मौसम और बारिश के मद्देनजर यात्रा प्लान करें. कुल मिलाकर पूरे सप्ताह बारिश होगी और गर्मी से राहत रहेगी, लेकिन उमस बीच-बीच में परेशान कर सकती है.

गिरेगा तापमान, मिलेगी राहत

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार (2 जुलाई) की सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं. ऐसे में भारी बारिश की चेतावनी जारी है. इसके साथ ही न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. इसके अलावा, बुधवार (3 जुलाई) को भी भारी बारिश के साथ न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है.

उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना

उधर, मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, देशभर में मानसून की दस्तक हो चुकी है, ऐसे में बारिश का दौर अभी जारी रहेगा. पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और उत्तराखंड के अलावा, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में मध्यम स्तर से लेकर भारी बारिश की संभवना जताई गई है.

गुजरात समेत कई राज्यों में जारी रहेगी बारिश

स्काईमेट वेदर के ताजा पूर्वानुमान में देश की राजधानी दिल्ली के अलावा बिहार, झारखंड, गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश होने का अनुमान है. इसी तरह मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, ओडिशा, केरल, लक्षद्वीप, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. बारिश का यह सिलसिला लद्दाख, रायलसीमा, मराठवाड़ा और तमिलनाडु में भी जारी रहेगा.

देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां करें क्लिक

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00