Home National Monsoon 2024: उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों में 2 दिन भारी बारिश का अलर्ट, क्या दिल्ली में हो गई मॉनसून की एंट्री ?

Monsoon 2024: उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों में 2 दिन भारी बारिश का अलर्ट, क्या दिल्ली में हो गई मॉनसून की एंट्री ?

by Live Times
0 comment
IMD Weather Monsoon 2024 Update

IMD Weather Monsoon 2024 Update: पूरे देश में कम हो रही गर्मी के बीच दिल्ली-NCR समेत उत्तर-पश्चिम भारत में आगामी 2 दिनों के दौरान तेज बारिश का अलर्ट IMD की ओर से जारी हुआ है.

IMD Weather Monsoon 2024 Update: दिल्ली-NCR को छोड़कर करीब-करीब पूरे भारत में मॉनसून 2024 (Monsoon 2024) ने दस्तक दे दी है. वहीं, देश की राजधानी दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों में भी प्री-मॉनसून (Pre-Monsoon) के चलते बारिश का दौर जारी है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteoorological Department) की ओर से आगामी 29 (शनिवार) और 30 (रविवार) जून को दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में मध्यम स्तर से लेकर भारी बारिश के संकेत दिए गए हैं. वहीं, दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार और शुक्रवार की मध्य रात्रि से बारिश का सिलसिला जारी है. इसके चलते कई इलाकों में जलभराव की शिकायतें मिल रही हैं. भले ही मौसम विभाग ने दिल्ली में मॉनसून की एंट्री की तारीख बताई है. वहीं, गुरुवार की रात से लेकर शुक्रवार की सुबह से जारी बारिश ने इशारा कर दिया है कि राजधानी में भी मॉनसून आ गया है.

केरल समेत कई राज्यों में तेज बारिश का पूर्वानुमान

उधर, मौसम की जानकारी उपलब्ध कराने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान कोंकण और गोवा और गुजरात के कुछ हिस्सों के अलावा, केरल और तटीय कर्नाटक में मध्यम स्तर से लेकर तेज बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा, असम, मेघालय, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट है. इसमें उत्तर प्रदेश के कुछ इलाके भी शामिल हैं. वहीं, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड और पश्चिम बंगाल में भी हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. विदर्भ, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, रायलसीमा और तमिलनाडु में हल्की बारिश होने की संभावना मौसम विभाग की ओर से भी जताई गई है.

दिल्ली में मॉनसून कब?

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर के अधिकतर हिस्सों में गुरुवार-शुक्रवार की मध्य रात्रि से कभी तेज तो कभी धीमी बारिश हो रही है. इससे लोगों को चिलचिलाती गर्मी और उमस से राहत मिली है. इससे पहले बुधवार और गुरुवार सुबह भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश हुई थी, जिससे न्यूनतम और अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई. वहीं, मॉनसून ने पिछले साल देश की राजधानी दिल्ली में 26 जून को एंट्री की थी. इससे पहले 2022 में यह 30 जून, 2021 में 13 जुलाई और 2020 में 25 जून को आया था. वैसे दिल्ली में मॉनसून के आने की तारीख 27 जून है.

देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां करें क्लिक

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00