Home National Monsoon 2024: पूरे उत्तर भारत को गर्मी से जल्द मिल सकती है राहत, IMD ने जारी किया अलर्ट

Monsoon 2024: पूरे उत्तर भारत को गर्मी से जल्द मिल सकती है राहत, IMD ने जारी किया अलर्ट

by Live Times
0 comment
Heatwave in India waning with monsoon actively advancing throughout the country

IMD Weather Update: देश में बीते कई दिनों से पड़ रही चिलचिलाती गर्मी से फिलहाल कुछ राहत मिलती नजर आ रही है. IMD ने बताया कि मानसून कब पूरे उत्तर भारत में दस्तक देगा?

27 June, 2024

IMD Weather Update: देशवासियों को गर्मी से जल्द ही राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग का कहना है देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून के लिए माहौल सही है. मौसम विज्ञानी सोमा सेन रॉय (Meteorologist Soma Sen Roy) के मुताबिक पश्चिमी पंजाब और पश्चिमी बिहार के कुछ इलाकों को छोड़कर बाकी इलाकों में गर्मी दोबारा होने का अनुमान नहीं है.

तापमान भी हुआ कम

सोमा सेन रॉय ने बताया कि हीट वेब की अगर बात करें तो इसका असर लगभग खत्म हो चुका है, पूरे देश से हीट वेब लगभग खत्म हो चुकी है, सिर्फ पंजाब में और वेस्ट बिहार में एक दो स्टेशन से हीट वेब की खबरें आईं हैं, लेकिन हीट वेब की जो स्थिति है आगे इसकी संभावना कम लग रही है. क्लाउड कवर काफी बढ़ गया और पूरे देश में तापमान काफी कम हो चुका है.

गिर सकता है 4 डिग्री तक पारा

सोमा सेन रॉय के मुताबिक इस वक्त पश्चिमी और पूर्वी, दोनों मानसून एक्टिव हैं. ऐसे में यही उम्मीद की जा रही है कि ये तीन से चार दिनों में आगे बढ़ेगा. हालांकि, उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत को छोड़कर अगले पांच दिन तक देश भर में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा। मौसम विभाग के मुताबिक, दो दिनों के बाद पारे में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का अनुमान है.

लू ने ली गई लोगों की जान

उधर गर्मी की बात करें तो इस बार सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं. सीजन में अधिकतम तापमान 52 डिग्री के पार तक जा पहुंचा. ऐसे में भारत की गिनती भी अब गर्म देशों में होने लगी है. यहां पर बता दें कि दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत के लोगों को पिछले डेढ़ महीने के दौरान भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा. यूपी, बिहार समेत कई राज्यों में तो लू लगने से बड़ी संख्या में लोगों की जान गई.

Lal Krishna Advani Health Update : लाल कृष्ण आडवाणी AIIMS में भर्ती, यूरोलॉजी डिपार्टमेंट में चल रहा इलाज

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00