Home Life Style पटना Mango Festival में इस बार क्या है खास? लोग उठा रहे अलग-अलग वैराइटी के आमों का लुत्फ

पटना Mango Festival में इस बार क्या है खास? लोग उठा रहे अलग-अलग वैराइटी के आमों का लुत्फ

by Pooja Attri
0 comment
Mango Festival

Bihar Mango Festival 2024: शनिवार से बिहार की राजधानी पटना में 2 दिन का आम महोत्सव शुरू हो चुका है. इसका उद्देश्य है लोगों के सामने आम की अलग अलग किस्मों के बारे में जानकारी देना.

23 June, 2024

Bihar Mango Festival 2024: बिहार की राजधानी पटना में शनिवार को 2 दिवसीय ‘आम महोत्सव’ की शुरुआत हुई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका उद्धाटन किया. इस महोत्सव का मकसद बिहार में पैदा होने वाले आम की अलग-अलग किस्मों को लोगों के सामने पेश करना है. राज्य सरकार को उम्मीद है कि इस तरह के आम महोत्सव से बिहार के किसानों को अपना कारोबार बढ़ाने में मदद मिलेगी.

400 से ज्यादा आम की वैरायटी

बिहार के कृषि मंत्री मंगल पांडे का कहना है कि, ‘400 से अधिक वैरायटी के आम यहां प्रदर्शनी में आए हैं.राज्य सरकार का ये उद्देश्य है कि बिहार में आम का उत्पादन, वैरायटी और बागवानी खूब बढ़े. उन्होंने आगे कहा, हमारा जो ग्रीन कवरेज एरिया है वो उसके माध्यम से और बढ़े. हम पर्यावरण को ठीक रखने में अपने विभाग से सहयोग कर सकें और जो आम उत्पादन करने वाले किसान हैं उनकी मार्केटिंग में भी हम सहयोग प्रदान कर सकें.’

क्या है आम महोत्सव का मकसद?

कृषि विभाग के प्रमुख सचिव संजय अग्रवाल का कहना है कि, आम महोत्सव आम के प्रति जागरुकता बढ़ाने, आम के किसानों को सम्मानित करने और आम की विभिन्न वैरायटी को आम लोगों को उपलब्ध कराने के लिए किया गया है. इस महोत्सव में कई तरह की आम की वैरायटी आई हैं. इन आमों को जो किसान लेकर आए हैं, उसको ना केवल दिखाया जा रहा है, बल्कि उसको बिक्री के लिए भी उपलब्ध करवाया जा रहा है.

मिलेंगी आम की बेहतरीन किस्में

महोत्सव में बिहार के अलग-अलग हिस्सों से आए किसानों के लाए बेहतरीन किस्मों के आमों को रखा गया है. आम की बागवानी से जुड़े विक्रम प्रसाद सिंह का कहना है कि, ‘हम लोगों का प्रोडक्शन ऑर्गेनिक है. हमारे पास जर्दा, भागलपुर का जर्दालु, मद्रासी बंबई, प्रभाशंकर, अल्फांसो, हिमसागर, सारा और मालदा सारी वैराइटी उपलब्ध हैं.’

किसानों और आम के कारोबार से जुड़े लोगों का मानना है कि इस तरह के महोत्सव अपनी पैदावार को देश और दुनिया के दूसरे हिस्सों तक पहुंचाने और फूड प्रॉसेसिंग में नयापन लाने का एक बेहतरीन तरीका है. आम महोत्सव रविवार तक चलेगा. इससे पहले पटना के राजभवन में भी पिछले हफ्ते आम महोत्सव का आयोजन किया गया था.

यह भी पढ़ें: Bihar Amotsav 2024: आम की खुशबू से महक रहा है पटना का राजभवन, 300 से ज्यादा देखी गई वैरायटी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00