Home Lifestyle World Laughter Day 2024: पहली बार कब मनाया गया था वर्ल्ड लाफ्टर डे? जानिए हंसना क्यों है जरूरी

World Laughter Day 2024: पहली बार कब मनाया गया था वर्ल्ड लाफ्टर डे? जानिए हंसना क्यों है जरूरी

by Pooja Attri
0 comment
laughter

Laughter Day 2024: हंसने से सेहत को कई बेहतरीन लाभ मिलते हैं. इससे सेहत तो अच्छी बनी ही रहती है साथ ही सामाजिक रिश्तों में भी मधुरता आती है. लोगों को हंसने का महत्व और फायदे बताने के लिए हर साल विश्व हंसी दिवस मनाया जाता है. इस साल वर्ल्ड लाफ्टर डे आज यानी 05 मई को विश्वभर में सेलिब्रेट किया जा रहा है.

05 May, 2024

World Laughter Day 2024: सेहतमंद बने रहने के लिए सिर्फ पौष्टिक आहार और व्यायाम ही नहीं बल्कि टेंशनफ्री रहना भी जरूरी है. जब आप स्ट्रेस लेते हैं तो बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. इसी वजह से लोग टेंशनफ्री लाइफ जीने के लिए लाफ्टर थेरेपी की मदद लेते हैं. दरअसल, हंसना से सेहत को कई बेहतरीन लाभ मिलते हैं. इससे सेहत तो अच्छी बनी ही रहती है साथ ही सामाजिक रिश्तों में भी मधुरता आती है. लोगों को हंसने का महत्व और फायदे बताने के लिए हर साल विश्व हंसी दिवस मनाया जाता है. इस साल वर्ल्ड लाफ्टर डे आज यानी 05 मई को विश्वभर में सेलिब्रेट किया जा रहा है. आइए जानते हैं आखिर क्यों मनाया जाता है हर साल विश्व हंसी दिवस.

क्या है इतिहास?

हर साल विश्व हंसी दिवस मई के पहले रविवार को दुनिया भर में सेलिब्रेट होता है. इस दिन को सबसे पहले 1998 में सेलिब्रेट किया गया था. दरअसल, इसकी शुरुआत हंसी योग आंदोलन के संस्थापक डॉ. मदन कटारिया द्वारा की गई थी. डॉ. कटारिया ने फेशियल फीडबैक हाइपोथेसिस से प्रेरणा ली और बताया कि फेशियल एक्टीविटीज इंसान की फीलिंग पर गहरा प्रभाव डालती हैं. इस दिन को भारत के मुंबई राज्य में सबसे पहले 10 मई 1998 सेलिब्रेट किया गया था. आज दुनियाभर के 70 से भी ज्यादा लोग वर्ल्ड लाफ्टर डे मनाते हैं.

मनाने का मकसद?

इस दिन को सेलिब्रेट करने का उद्देश्य लोगों में एकता और सद्भावना को बढ़ावा देना है. इस दिन को मनाने की एक और वजह लोगों के बीच खुशियां बांटने की है. इसके साथ ही हमेशा हंसते रहने से सेहत पर भी इसके सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं. ऐसे में आप जब जीवन में हमेशा हंसते मुस्कुराते रहें.

यह भी पढ़ें: World Laughter Day 2024: इन Jokes और Quotes के साथ खुद हंसो और हंसाओ

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00