Home Lifestyle Mango Variety In India: ये हैं भारत में पाई जाने वाली आम की 7 किस्में, इनमें से कौन सा है आपका फेवरेट

Mango Variety In India: ये हैं भारत में पाई जाने वाली आम की 7 किस्में, इनमें से कौन सा है आपका फेवरेट

by Pooja Attri
0 comment
mango

Mango Types: गर्मी का मौसम आते ही लोग आम खाने का बेसब्री से इंतजार करते हैं. आम को फलों का राजा भी कहा जाता है. लेकिन क्या आपको पता है भारत में आम की कितनी किस्में पाई जाती हैं? नहीं, चलिए आज हम आपको बताएंगे आम की कुछ फेमस वैराइटीज के बारे में.

04 May, 2024

Mango variety in india: दुनियाभर में आम की 1500 से अधिक वैराइटीज मौजूद हैं जिनमें से 1000 तो भारत में ही पाई जाती हैं. आम की इन सभी किस्मों की अपनी अलग पहचान, स्वाद और महक होती है. आज हम आपको आम की कुछ फेमस किस्मों के बारे में बताएंगे, जिनको दुनियाभर में बहुत शौक से खाया जाता है. चलिए जानते हैं भारत में मिलने वाली तरह-तरह की आम की वैराइटीज.

तोतापरी आम

जैसे कि नाम से ही पता चलता है कि इस आम कि शेप तोते की तरह होती है. ये आम जब पक जाता है तो ग्रीन कलर का नजर आता है. साथ ही इस पर मौजूद पीले शेड की वजह से ये तोते की तरह नजर आते हैं. आम की ये किस्म तेलंगाना, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में खासकर पाई जाती है.

हापुस आम

ये आम की सबसे महंगी वैराइटी है जिसकी पैदावार महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा होती है. इस आम का रंग केसरिया होता है. साथ ही इसमें कोई रेशे नहीं होते हैं और इसकी खूशबू भी काफी अलग होती है. इस आम की खेती गुजरात और कर्नाटक के भी कई हिस्सों में की जाती है.

सिंधूरा आम

वैसे तो हर आम स्वाद में मीठा और रसीला होता है. लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है क्योंकि सिंधूरा आम स्वाद में थोड़ा खट्टा-मीठा होता है. ये आम लाल और हरे रंग का होता है. इस आम को आमतौर पर शेक बनाने के काम में लाया जाता है.

चौसा आम

आम की ये वैराइटी उत्तर भारत में सबसे ज्यादा पाई जाती है, लेकिन ये आम सबसे ज्यादा बिहार में फेमस है. इस आम से जुड़ा एक रोचक इतिहास भी है. ऐसा बताया जाता है कि इस आम को 16 शताब्दी में शेर शाह सूरी ने अपने शासनकाल में पेश किया था. आम की ये किस्म मानसून के सीजन में सबसे ज्यादा मिलती है.

बीजू आम

बीजू आम झारखंड में सबसे ज्यादा पाया जाता है. इस आम को झारखंड की शान माना जाता है. ये आम रेशेदार, साइज में छोटे, मीठे और रसीले होते हैं. इनकी मदद से आमतौर पर घरों में अचार, अमावट और अमचूर बनाया जाता है.

केसर आम

अहमदाबाद और गुजरात में पाई जाने वाली ये आम की सबसे महंगी वैराइटी है. इस आम की खूशबू केसर जैसी होती है. ऐसा माना जाता है कि इस आम की खेती सबसे पहले जूनागढ़ के नवाबों ने 1931 में की थी. फिर 2 साल बाद इसका नाम केसर रखा गया.

लंगड़ा आम

आम की इस वैराइटी का नाम सुनकर काफी अजीब लगता है. ये आम की काफी लोकप्रिय किस्म है. इसकी खेती यूपी के बनारस शहर में सबसे ज्यादा की जाती है. ये आम पकने के बाद भी हरे रंग का दिखता है. इसको आप जुलाई से अगस्त के महीने में सबसे ज्यादा खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Gujarat News: सूरत के लोगों को बेहद पसंद आ रही है फलों से बनी ये अजीबोगरीब चाय

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00