Home Lifestyle Karwa Chauth Sargi 2024: रख रही हैं करवा चौथ का व्रत तो सरगी की थाली में जरूर शामिल करें ये 5 एनर्जेटिक फूड

Karwa Chauth Sargi 2024: रख रही हैं करवा चौथ का व्रत तो सरगी की थाली में जरूर शामिल करें ये 5 एनर्जेटिक फूड

by Pooja Attri
0 comment
Karwa Chauth Sargi 2024: रख रही हैं करवा चौथ का व्रत तो सरगी की थाली में जरूर शामिल करें ये 5 एनर्जेटिक फूड

Karwa Chauth Sargi 2024: करवाचौथ का त्योहार आने वाला है. ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसी चीजें बताएंगे, जिन्हें सरगी में खाने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहेंगे.

14 October, 2024

Karwa Chauth Sargi 2024: कुछ ही दिनों में करवाचौथ (Karwa Chauth 2024) का त्योहार आने वाला है. सुहागिन महिलाओं के लिए यह त्योहार खास महत्व रखता है. इस दिन शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए निर्जल उपवास रखती हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार, करवाचौथ का व्रत इस साल 20 अक्टूबर को रखा जाएगा. पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहने के लिए कई महिलाएं व्रत शुरू करने से पहले सरगी (Karwa Chauth Sargi) लेती हैं, जिसमें खाने-पीने की चीजों से लेकर सुहाग की चीजें भी शामिल होती हैं. ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसी चीजें बताएंगे, जिन्हें सरगी में खाने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहेंगे.

फ्रूट्स

फलों में फाइबर और विटामिन्स जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनके सेवन से शरीर थकान और कमजोरी से दूर रहता है. ऐसे में अगर आप सरगी की थाली में केला, सेब, संतरा, अंगूर और अनार जैसे फलों को शामिल करेंगी तो पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करेंगी.

ड्राई-फ्रूट्स

सूखे मेवों जैसे काजू, बादाम और पिस्ता में प्रोटीन और हेल्दी फैट्स जैसे कई गुण पाए जाते हैं जिनके सेवन से आप लंबे समय तक एनर्जेटिक फील करते हैं. ऐसे में बेहतर होगा कि आप सरगी की थाली में बादाम, काजू, पिस्ता और किशमिश जैसे ड्राई-फ्रूट्स को जरूर शामिल करें.

दही या दूध

दूध और दही दोनों ही चीजें कैल्शियम और प्रोटीन जैसे गुणों से भरपूर होती हैं. इनके सेवन से आप दिनभर कमजोरी और थकान महसूस नहीं करेंगी. वहीं, दूध और दही आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ ही इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने में मददगार साबित होते हैं.

कोकोनट वॉटर

नारियल पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट लेवल बैलेंस रखने में सहायक होता है जिससे व्रत के दौरान बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी और कमजोरी-थकान दूर रहेगी. ऐसे में बेहतर होगा कि आप करवाचौथ का व्रत रखने से पहले नारियल पानी का सेवन जरूर कर लें.

गुड़ और शकरकंद

गुड़ में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ-साथ एनर्जी प्रदान करने का काम करते हैं. वहीं, शकरकंद में पाए जाए वाले कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और न्यूट्रिएंट्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth Vrat 2024: इस साल कब है करवाचौथ व्रत? जान लीजिए तारीख और पूजा का शुभ मुहूर्त

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00