Home Lifestyle Gud Khane ke 10 Fayde : बेहद गुणकारी है गुड़, फटाफट नोट कर लीजिए इसकी 10 खूबियां

Gud Khane ke 10 Fayde : बेहद गुणकारी है गुड़, फटाफट नोट कर लीजिए इसकी 10 खूबियां

by Pooja Attri
0 comment
Gud ke 10 Fayde : बेहद गुणकारी है गुड़, फटाफट नोट करें इसकी 10 खूबियां

Gud in Air Pollution: क्या आपको पता है गुड़ का एक टुकड़ा रोजाना खाया जाए तो सेहत पर वायु प्रदूषण के असर को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे.

17 October, 2024

Jaggery Benefits in Air Pollution: जैसे-जैसे विंटर सीजन करीब आ रहा है दिल्ली-NCR में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. प्रदूषित हवा के चलते लोगों को अस्थमा, सांसों और फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं जकड़ रही हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो वायु प्रदूषण में सांस लेना जहर खाने के समान है. हालांकि, इससे बचने के लिए लोग मास्क और एयर प्यूरीफायर का सहारा ले रहे हैं. लेकिन क्या आपको पता है गुड़ का एक टुकड़ा रोजाना खाया जाए तो सेहत पर वायु प्रदूषण के असर को कम किया जा सकता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स आमतौर पर सर्दियों में गुड़ खाने की सलाह देते हैं. बता दें कि गुड़ बेहद गुणकारी है इसके सेवन से सेहत को ढेरों लाभ प्रदान होते हैं. अगर हर रोज थोड़ा सा गुड़ खाया जाए तो डाइजेशन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर रहती हैं. वहीं, इससे दूषित हवा से होने वाली एलर्जी में भी राहत मिलती है. आइए जानते हैं वायु प्रदूषण के प्रभाव को गुड़ कैसे कम कर सकता है.

वायु प्रदूषण में गुड़ के फायदे (Jaggery Benefits in Air Pollution)

गुड़ में एंटी एलर्जिक गुण मौजूद होते हैं, यहीं वजह है कि सर्दियों में अस्थमा के पेशेंट को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है. गुड़ में आयरन की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है इसलिए इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर ठीक बना रहता है. कई स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है कि जिस तरह गुड़ खाने से खून में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाता है, उसी तरह वायु प्रदूषण के दौरान गुड़ खाने से सेहत पर इसका असर ज्यादा नहीं पड़ता.

क्या कहता है आयुर्वेद ?

बता दें कि आयुर्वेद में गुड़ खाने के ढेरों फायदे बताए गए हैं. सर्दियों में गुड़ खाने से आप न सिर्फ वायु प्रदूषण से बचे रहेंगे, बल्कि अपच, एसिडिटी और सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों से भी बचे रहेंगे. यही वजह है कि गुड़ को सुपरफूड भी कहा जाता है.

कैसे करें गुड़ का सेवन ?

अगर आप वायु प्रदूषण के प्रभाव से खुद को बचाए रखना चाहते हैं तो गुड़ का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ करें. इसके अलावा अगर आप चाहें तो डेली लंच के बाद भी गुड़ का एक छोटा सा टुकड़ा खा सकती हैं. वहीं, गुड़ की चाय भी सेहत को लाभ पहुंचा सकती है.

यह भी पढ़ें: गैस स्टोव के कारण बच्चों में बढ़ रहा अस्थमा का खतरा, एक स्टडी में आए चौंकाने वाले आंकड़े

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00