Home National 1 जुलाई से होंगे कई बड़े बदलाव; ‘न्याय संहिता’ से ‘सिम पोर्टेबिलिटी’ तक, जान लीजिए अपने काम की हर खबर

1 जुलाई से होंगे कई बड़े बदलाव; ‘न्याय संहिता’ से ‘सिम पोर्टेबिलिटी’ तक, जान लीजिए अपने काम की हर खबर

by Live Times
0 comment
july 1 big changes happen judicial code to SIM port installation

Rule Change from July : देश में एक जुलाई से कई बदलाव होने जा रहे हैं. इन बदलावों में सबसे महत्वपूर्ण है नया आपराधिक कानून. इसके लागू होने से कानूनी प्रक्रिया में बड़े सुधार का दावा किया जा रहा है.

30 June, 2024

Rule Change from July : पहली जुलाई से देश में जो कायदे-कानून बदलने वाले हैं, वो सभी लोगों को सीधे प्रभावित करेंगे. इनमें नए आपराधिक कानून, सिम कार्ड पोर्टेबिलिटी के नए रूल्स से लेकर एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें शामिल हैं.

देशभर में लागू होंगे 3 नए कानून

सोमवार 1 जुलाई से देश में नए आपराधिक कानून प्रभावी हो जाएंगे. इससे देश में ब्रिटिश काल से जारी कई कानून खत्म हो जाएंगे. 1 जुलाई से ‘दंड प्रक्रिया संहिता’ (IPC) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (IEA) की जगह ‘भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता’, ‘भारतीय न्याय संहिता’, और ‘भारतीय साक्ष्य दंड संहिता’ ले लेंगे. नई कानून व्यवस्था के माध्यम से अब लोगों को जीरो FIR कराने, थाने में ऑनलाइन शिकायत, और एसएमएस के माध्यम से नोटिस भेजने में आसानी होगी. इसके अलावा सभी जघन्य अपराधों की घटना स्थल पर वीडियोग्राफी भी जरूरी हो जाएगी.

‘सिम कार्ड पोर्टेबिलिटी’ रूल्स में क्या बदलेगा?

ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ‘सिम पोर्टेबिलिटी’ के रूल्स 1 जुलाई से और भी कड़े हो जाएंगे. अब यूजर्स को सिम पोर्ट करवाने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. ट्राई (TRAI) ने नए रूल्स को लागू करने की वजह यूजर्स की सुरक्षा और जानकारी को सिक्योर करना बताया है. ये बदलाव फर्जीवाड़े और धोखाधड़ी से बचने के लिए किया जा रहा है. पहले यूजर्स आसानी से नंबर पोर्ट करवा लिया करते थे, लेकिन अब आवेदन करना होगा और फिर उसे कुछ दिन इंतजार करना पड़ेगा. इस प्रक्रिया के बीच ग्राहक को अपनी जानकारी को वेरिफाई कराना होगा, ताकि किसी प्रकार का फर्जीवाड़ा न हो सके.

एनपीएस सब्सक्राइबर्स को मिलेगा लाभ

पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) 1 जुलाई से NPS ग्राहकों के लिए बदलाव करने जा रहा है. नए नियमों के तहत सेटलमेंट डे पर सुबह 11 बजे ट्रस्टी बैंक के जरिए प्राप्त एनपीएस योगदान उसी दिन निवेश किया जाएगा और ग्राहकों को उसी दिन NAV (नैट एसेट वैल्यू) का लाभ मिलेगा.

LPG के दामों में हो सकता है बदलाव

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतों में 1 जुलाई, 2024 की सुबह 6 बजे इनमें देखने को मिल सकता है. पिछले कुछ महीनों में 19 किलोग्राम वाले कमर्शिलय सिलेंडर के दामों में कई बार बदलाव देखने को मिला है. लेकिन अभी तक घरेलू सिलेंडर के प्राइज में स्थिरता बनी हुई है. केंद्र में नई सरकार गठन होने के बाद लोगों को उम्मीद है कि सिलेंडर की कीमतें कुछ कम हो सकती है.

ये भी पढ़ें- कौन है उपेंद्र द्विवेदी? पाकिस्तान की रग-रग से वाकिफ वो जनरल, जो बने नए सेना प्रमुख

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00