Home National J&K Tourism: श्रीनगर में टूरिस्टों को बेहद लुभा रही तांगे की सवारी, ऐसे हुई इसकी शुरुआत

J&K Tourism: श्रीनगर में टूरिस्टों को बेहद लुभा रही तांगे की सवारी, ऐसे हुई इसकी शुरुआत

by Pooja Attri
0 comment
baggi

Jammu And Kashmir: श्रीनगर की प्राकृतिक खूबसूरती के चलते यह जगह टूरिस्टों की पहली पसंद बनी हुई है, लेकिन अब यहां सरकार के सपोर्ट से तांगा यानी घोड़ा-गाड़ी की सवारी शुरू हो चुकी है.

28 June, 2024

Jammu And Kashmir Tourism: जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में युवा ग्रेजुएट्स के ग्रुप ने शहर के बुलेवार्ड रोड पर तांगा यानी घोड़ा-गाड़ी की सवारी शुरू करने की पहल की है. श्रीनगर पहुंचने वाले ज्यादातर सैलानी शिकारा की सवारी का मजा लेना नहीं भूलते. ऐसे में युवाओं की इस पहल ने टूरिस्टों को अलग एहसास कराने का मौका दे दिया है.

शिकारा राइड बनी टूरिस्ट की पहली पसंद

घोड़ा गाड़ी के मालिक शाहिद का कहना है कि श्रीनगर को टूरिज्म का हब माना जाता है और यहां की शिकारा राइड टूरिस्टों के लिए आकर्षक का केंद्र बनी रहती है. ऐसे में हमारे दिमाग में आया कि इंग्लैंड में भी तो बग्गी चलती है जिसमें वहां के किंग और क्वीन राइड करते हैं. पहले भारत के राजा-महाराजा भी बग्गी में राइड किया करते थे, लेकिन अब ये कल्चर यहां खत्म हो चुका है. हमने सोचा कि इस कल्चर को यहां फिर ले शुरू करते हैं, जिसका नाम हमने रॉयल राइडर्स रखा. तांगे की सवारी सिर्फ सैलानियों को ही नहीं, बल्कि शहर के लोगों को भी काफी पसंद आ रही है.

इस कार्य को मिला सरकार का सपोर्ट

घोड़ा गाड़ी के मालिक इम्तियाज का कहना है कि जो लोग यहां आते हैं उनको ये बहुत पसंद आ रही है, वो यहां फोटोज खींचते हैं. यहां बूढ़े, बच्चे और हर उम्र के लोग आते हैं. हमारे यहां 6 लड़के हैं जो काम करते हैं. जब उनसे पूछा गया कि गवर्नमेंट से किस तरह का सपोर्ट आप लोगों को मिलता है? इस पर उन्होंने कहा कि गवर्नमेंट की पीएमईजीपी स्कीम एक आ रही है. इसके जरिये ही हम ये घोड़ा-गाड़ी लाए. उन्होंने हमें बहुत सपोर्ट किया. पुराने दौर में कश्मीर में तांगे का चलन था. यह जरूरी सामान को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने का एक जरिया भी था.

यह भी पढ़ें: J&K Tourism: विदेशी सैलानियों को लुभा रही हैं कश्मीर की वादियां, J&K बना सबसे पसंदीदा टूरिस्ट डेस्टिनेशन

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2023 Live Times News – All Right Reserved.
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00